Top
लाइफ स्टाइल

हेल्दी बालों के लिए इन चीजों का करें सेवन

Gulabi
24 Jun 2021 3:50 PM GMT
हेल्दी बालों के लिए इन चीजों का करें सेवन
x
खूबसूरत बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है

खूबसूरत, लंबे और खूबसूरत बाल दिखाना हर किसी का सपना होता है. हमारे बाल कैसे और किस तरह के होते हैं, यह काफी हद तक हमारे आनुवंशिकी (genetics) पर निर्भर करता है. वहीं अगर हम अपने बालों का ख्याल रखें तो हम अपने सपनों के बाल पा सकते हैं.

अनगिनत ओवर-द-काउंटर दवाएं, मलहम, तेल आदि हैं जो हमारे बालों की गुणवत्ता में सुधार करने का दावा करते हैं और उन्हें बढ़ने में भी मदद करते हैं, लेकिन उन सभी रसायनों के साथ हमारे बालों को क्यों प्रताड़ित करते हैं (हम नहीं जानते कि वे कौन से दुष्प्रभाव हो सकते हैं).
आइए ऐसे में जानते हैं घर पर बने आसानी से प्राकृतिक उपचार के बारे में जो सस्ता भी है और अच्छा भी है. अगर आप अपनी रसोई में चारों ओर देखें और आपको ऐसे खाद्य पदार्थ मिलेंगे जो आपके बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने और उन्हें मजबूत रखने में मदद कर सकते हैं.
1. एलोवेरा जूस
एलोवेरा में अच्छी मात्रा में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं, जो मृत त्वचा कोशिकाओं और बालों के रोम की मरम्मत कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बालों का तेजी से विकास होता है. दिन की शुरुआत एक गिलास एलोवेरा जूस पीने की सलाह दी जाती है.
2. बादाम और केला स्मूदी
बादाम प्रोटीन, विटामिन और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होने के कारण बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई केराटिन के उत्पादन को बढ़ाकर क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने में बहुत मददगार माना जाता है.
दूसरी ओर, केला हमें हमारे बालों को पोषण देने के लिए उच्च मात्रा में कैल्शियम और फोलिक एसिड प्रदान करता है। बादाम और केले की स्मूदी को दूध में कुछ नट्स, बीज, दालचीनी पाउडर और शहद के साथ मिलाकर एक स्मूदी बनाएं.
3. प्रोटीन युक्त आहार
सलाहकार पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता ने खुलासा किया, "हमारे बाल 95% केराटिन (एक प्रोटीन) और 18 अमीनो एसिड (प्रोटीन के निर्माण खंड) से बने होते हैं। इसलिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करने से आपके बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है. अंडे, चिकन, मुर्गी पालन, दूध, पनीर, नट्स, दही, क्विनोआ प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं और इनका भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए.

4. जौ का पानी

जौ आयरन और कॉपर से भरपूर होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और बालों के रोम को मजबूत बना सकता है. बालों के विकास के लिए इस अद्भुत घरेलू उपाय को बनाने के लिए आप जौ या मोती जौ का उपयोग कर सकते हैं. जौ को पानी में उबालें, उसमें नमक डालें और लगभग आधे घंटे तक उबालें. गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का छिलका और शहद मिलाएं.

5. मेथी मसाला

मेथी के बीज (मेथी दाना) में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी की उच्च सामग्री होती है, साथ ही पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे आवश्यक खनिज भी होते हैं.

इतना ही नहीं, यह जादुई मसाला अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है. ये सभी पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं का इलाज करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आते हैं.

आप एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं, या बस अपने खाना पकाने के व्यंजनों में मसाला मिला सकते हैं.

बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए हमेशा इस तरह के प्राकृतिक घरेलू उपचार चुनने चाहिए. विभिन्न गुणों की उपस्थिति के कारण, ये खाद्य पदार्थ आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में भी योगदान देंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it