Top
लाइफ स्टाइल

पेट की खराबी को दूर करने के लिए इन चाय का करें इस्तिमाल

Sandhya Yadav
30 Jun 2021 1:25 PM GMT
पेट की खराबी को दूर करने के लिए इन चाय का करें इस्तिमाल
x
बीमार होने पर अक्सर अधिक तरल पीने की सलाह दी जाती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| बीमार होने पर अक्सर अधिक तरल पीने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि डिहाईड्रेशन कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. कई स्वास्थ्य समस्याएं भी डिहाइड्रेशन के कारण हो सकती हैं. जी मिचलाना भी डिहाइड्रेशन का परिणाम हो सकता है. ये उल्टी का कारण बन सकता है. जी मिचलाना एक बहुत ही अजीब सा एहसास है जो आपको असहज कर सकता है. जब भी आपको ऐसा महसूस हो तो खुद को हाइड्रेट रखने की सलाह दी जाती है.

चाय कई लोगों के लिए दैनिक दिनचर्या का एक जरूरी हिस्सा है. बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत अपने कप चाय के बिना नहीं कर सकते हैं. कई हेल्दी टी आपको मतली से भी लड़ने में मदद कर सकती हैं. कुछ हर्बल चाय जैसे अदरक की चाय, पुदीने की चाय या कैमोमाइल चाय न केवल मतली से राहत दिलाएंगी बल्कि आपको कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से लड़ने में भी मदद करेगी.
मतली और पेट की समस्याओं से लड़ने के लिए चाय
पुदीने की चाय – पुदीने में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं. पुदीने की चाय मतली के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करती है. पुदीने की चाय पीने से पेट की समस्याओं के साथ-साथ डिहाइड्रेशन से भी राहत मिल सकती है. ये तनाव कम करने में भी मदद कर सकती है.
मुलेठी चाय – मुलेठी कई औषधीय गुणों से भी भरपूर है. इस चाय को पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इस चाय को तैयार करने के लिए मुलेठी की जड़ का इस्तेमाल किया जाता है. इसे अक्सर स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी की चाय जी मिचलाने समस्या को दूर करने में मदद करती है. इस चाय के एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको चक्कर आना और उल्टी जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकते हैं. ये डिटॉक्सीफिकेशन में भी मदद करती है.
नींबू चाय – नींबू की चाय हल्की, खट्टी और स्वाद में बेहतरीन होती है. ये मतली को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है. नींबू की चाय में साइट्रिक एसिड पाचन तंत्र को ठीक करने में और पेट की खराबी का इलाज करने में आपकी मदद करेगी. ये डिटॉक्सीफिकेशन में भी मदद कर सकती है.
अदरक की चाय – अदरक की चाय कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है. ये औषधीय गुणों से भरपूर है. ये आपको मतली के साथ-साथ पेट की कई समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकती है. ये तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it