लाइफ स्टाइल

स्किन पर करते हैं टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल, जानें ज़रूरी बातेें

Bhumika Sahu
10 March 2022 7:30 AM GMT
स्किन पर करते हैं टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल, जानें ज़रूरी बातेें
x
Skin Care Tips: त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए कई घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित होते हैं. टी ट्री ऑयल भी इन्ही में से एक है. टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों से लेकर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में खूब किया जाता है. हालांकि कई बार जानकारी के अभाव में फेस (Face) पर डायरेक्ट टी ट्री ऑयल लगाने के कुछ साइड इफैक्ट्स भी हो सकते हैं. इसलिए टी ट्री ऑयल लगाने से पहले स्किन टाइप से लेकर इसे लगाने के सही तरीके को जान लेना काफी जरूरी होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कई लोग स्किन (Skin) को नेचुरली ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने में यकीन रखते हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण होता है कि घरेलू नुस्खे असरदार होने के साथ-साथ साइड इफैक्ट फ्री होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जानकारी के अभाव में फेस पर कुछ प्राकृतिक (Natural) चीजों का इस्तेमाल करना भी नुकसानदायक हो सकता है? जी हां, टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) भी ऐसा ही एक नेचुरल नुस्खा है, जिसे लगाने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है.

बता दें कि टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल चेहरे के एक्सट्रा ऑयल को रिमूव करने के साथ-साथ पिंपल्स-एक्ने और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है. वहीं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी टी ट्री ऑयल का जमकर उपयोग होता है. ऐसे में टी ट्री ऑयल को फेस पर अप्लाई करने से पहले कुछ अहम बातों को जान लेना आवश्यक हो जाता है. आइए जानते हैं टी ट्री ऑयल लगाने के सही तरीकों के बारे में.
फेस वॉश है जरूरी
टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा के पोर्स में जाकर बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करता है. इसलिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करने से पहले फेश वॉश जरूर कर लें. जिससे कि स्किन की गंदगी पोर्स में ना जमा हो सके. वहीं फेश वॉश करने के बाद चेहरे को अच्छे से सुखाकर ही टी ट्री ऑयल लगाएं.
स्किन टाइप पर दें ध्यान
टी ट्री ऑयल लगाने से पहले अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखना न भूलें. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो दिन में दो बार टी ट्री ऑयल लगा सकते हैं. लेकिन ड्राई स्किन पर टी ट्री ऑयल सीधे लगाने से बचें और इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं. जिससे आपकी त्वचा की नमी बरकरार रहेगी और आपको पिंपल-एक्ने से भी निजात मिलेगी.
डायरेक्ट अप्लाई न करें
कई लोग बेहतर रिजल्ट के लिए टी ट्री ऑयल को सीधे फेस पर लगा लेते हैं. हालांकि ये आपके चेहरे के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. इसलिए टी ट्री ऑयल को डाइल्यूट करके लगाना बेहतर रहता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो थोड़े से गुलाब जल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं. वहीं ड्राई स्किन के लिए नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल मिलाकर लगाना फायदेमंद होता है.
धूप से रहें दूर
फेस पर टी ट्री ऑयल लगाने के बाद धूप में निकलना अवॉयड करें. वरना आपको कुछ साइड इफैक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं. वहीं बाहर जाते समय फेस को अच्छे से कवर करके ही निकलें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta