लाइफ स्टाइल

इस तरह करे अनानास का इस्तेमाल, स्वास्थ्य के लिए है फायदे मंद

Tulsi Rao
18 Oct 2021 9:33 AM GMT
इस तरह करे अनानास का इस्तेमाल, स्वास्थ्य के लिए है फायदे मंद
x
अनानास पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. आइए जानें त्वचा के लिए कैसे कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | अनानास (Pineapple) त्वचा के लिए कई तरह के लाभ प्रदान करता है. त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, अनानास बालों, त्वचा और हड्डियों के लिए फायदेमंद है. अगर किसी को मुंहासे, त्वचा पर चकत्ते, या त्वचा को नुकसान होने का खतरा है, तो अनानास इन समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद है. ये त्वचा को हेल्दी बना सकता है.

अनानास के जूस (Pineapple Juice) में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंहासों, सूरज की क्षति और असमान त्वचा टोनिंग का इलाज कर सकते हैं. ये त्वचा को हाइड्रेट रखने और त्वचा को साफ करने में मदद करता है. अनानास पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो सूजन से लड़ सकता है. ये हेल्दी फलों में से एक है जिसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जो अच्छे पाचन में भी सहायता कर सकता है और इम्युनिटी को बढ़ा सकता है.
उम्र के साथ हमारी त्वचा अपनी चमक खोने लगती है. ऐसे में झुर्रियों को सामना करना पड़ता है. अनानास त्वचा को जवां बना सकता है. ये त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसमें अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड भी होता है त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है.
इन तरीकों से आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट और पोषित कर सकते हैं
रस के रूप में
अनानास का रस निकालकर रुई पर लें और चेहरे पर लगाएं. पांच मिनट में इसे धो लें, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे ज्यादा देर तक न रखें, क्योंकि अनानास में मौजूद एसिड त्वचा को जला सकता है.
स्क्रब की तरह
मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए अनानास प्राकृतिक स्क्रब के रूप में काम करता है. इसके लिए अनानास का एक टुकड़ा काटकर चार भागों में बांट लें. फिर इसे पूरी त्वचा पर मलें. सक्रबिंग करने के बाद इसे धो लें.
ये आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और इसे सुपर सॉफ्ट बनाता है. अनानास के रस को त्वचा पर कुछ मिनट के लिए लगाएं और छोड़ दें. अनानास में एंजाइम ब्रोमेलैन एक एंटी इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो आपकी मुंहासों का इलाज कर सकता है.
फेस मास्क
अनानास एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग एजेंट है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है. आप इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए तीन बड़े चम्मच अनानास का रस लें और इसमें एक अंडे की जर्दी और दो बड़े चम्मच दूध मिलाकर एक बेहतरीन प्राकृतिक हाइड्रेटिंग मास्क बनाएं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it