Top
लाइफ स्टाइल

शहद के इस्तेमाल से करें उलझे और झड़ते बालों की समस्या दूर

Subhi
23 Jun 2021 5:42 AM GMT
शहद के इस्तेमाल से करें उलझे और झड़ते बालों की समस्या दूर
x
झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। जिसका सीधा संबंध आपके खानपान से जुड़ा होता है,

झड़ते बालों की समस्या से हर कोई परेशान है। जिसका सीधा संबंध आपके खानपान से जुड़ा होता है, लेकिन थोड़ी बहुत केयर आपको बाहरी तौर पर भी करनी होती है। तो अगर आपके घर में शहद है तो इसका इस्तेमाल सिर्फ नींबू में मिलाकर वजन कम करने के लिए ही नहीं, बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। जानेंगे कैसे।

बालों का टूटना बंद करे
बालों के टूटने की समस्या के लिए हनी हेयर मास्क का इस्तेमाल करें। शहद में केराटिन (Keratin) नाम का एक प्रोटीन होता है। केराटिन एक आवश्यक प्रोटीन है जो आपके बालों को घना और मजबूत बनाता है। प्रोटीन हमारे शरीर की कोशिकाओं के विकाश के लिए बहुत जरूरी होता है। शहद में लगभग 0.5 प्रतिशत होता है। यह बहुत अधिक नहीं है, लेकिन यह हनी में पाए जाने वाले अन्य विटामिन और खनिजों के साथ लाभकारी हो सकता है। इस प्रकार से शहद कमजोर बालों को मजबूत करके उनको टूटने से रोकता है।
हेयर कंडीशनिंग के लिए लगाएं शहद
शहद का उपयोग बालों में हेयर कंडीशनिंग के रूप में भी किया जा सकता है। यह आपके बालों में फिर से नमी को लौटने में मदद करता है। शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो आपके बालों को कंडीशन (conditioned) और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है।
चमकदार बालों के लिए
शाइनिंग हेयर के लिए आप अपने बालों में शहद का इस्तेमाल कर सकते है। हनी में पोषण देने और बालों में नमी को बनाएं रखने के गुण होते हैं। इसलिए शहद हेयर मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। यह आपके बालों के रोम को मजबूत करता है और उनको चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एमोलिएंट्स गुण बेजान और ड्राई बालों में नई जान डाल देते है, जिससे आपके बालों को प्राकृतिक चमक मिलती है।
हेल्दी स्कैल्प के लिए शहद
बालों के स्वस्थ होने के लिए अपनी स्कैल्प को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। बालों की जड़ में जमने वाली धूल मिट्टी, तेल और हेयर प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान को ठीक करने में शहद का उपयोग करना लाभदायक होता है। आप अपने स्कैल्प को साफ़ करने के लिए स्कैल्प ट्रीटमेंट में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके सिर में होने वाली समस्या जैसे कि रूसी और डर्मेटाइटिस आदि को दूर करने में मददगार होता है। शहद बाल और स्कैल्प दोनों के मॉइस्चराइजिंग के लिए लाभदायक होता है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it