Top
लाइफ स्टाइल

शहद का इस्तेमाल करें इन 5 तरीकों से त्वचा और खांसी जैसी समस्याओं के लिए

Rishi kumar sahu
24 Jun 2021 2:47 AM GMT
शहद का इस्तेमाल करें इन 5 तरीकों से त्वचा और खांसी जैसी समस्याओं के लिए
x

फाइल फोटो 

शहद एक तरह का प्राकृतिक स्वीटनर है. इसका इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. ये स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभदायक है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शहद का इस्तेमाल आमतौर पर कई तरह के फूड्स में किया जाता है. इसका स्वाद मीठा होता है. ये प्राकृतिक स्वीटनर की तरह काम करता है जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. शहद में एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. ये आपके पाचन तंत्र, मन और शरीर के लिए लाभदायक है. शहद का इस्तेमाल कई तरीके से किया जा सकता है. जिसके बारे में लोग कम जानते हैं. आइए जानें आप किन 5 तरीकों से शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

खांसी के लिए
शहद खांसी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. ये गले की खराश से लड़ने में भी मदद कर सकता है. आप अदरक के रस की कुछ बूंदें ले सकते हैं और इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं. आप इस मिश्रण को कुछ दिनों तक सोने से पहले ले सकते हैं. ये इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.
घावों के लिए
शहद में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. ये घाव भरने में मदद करते हैं. एक अध्ययन के अनुसार शहद का इस्तेमाल घाव भरने में मदद कर सकता है. घावों पर शहद लगाया जा सकता है. लेकिन इलाज के लिए आपको शहद पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. सही इलाज के लिए पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें.
त्वचा के लिए
शहद आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. ये एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है और मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है. आप शहद की मदद से घर का बना मास्क और स्क्रब तैयार कर सकते हैं.
अनिद्रा के लिए
अनिद्रा एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति को सोने में कठिनाई होती है. आहार में शहद को शामिल करने से बेहतर नींद आती है क्योंकि ये आपके मन और शरीर को आराम पहुंचाने का काम करता है. आप गर्म दूध में शहद मिलाकर सोने से पहले पी सकते हैं. ये नींद को बेहतर बनाने का काम करता है और अनिद्रा जैसी समस्या को दूर करने में मदद करता है.
होठों के लिए
फटे होंठों के इलाज के लिए शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आपके होंठों को मुलायम बनाने में मदद करता है. इसके लिए आप शुद्ध शहद लें. इसे अपने होठों पर मास्क की तरह लगाएं. आप अपना खुद का हनी लिप स्क्रब भी तैयार कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it