लाइफ स्टाइल

मुलायम त्वचा के लिए अपनाएं होममेड मॉइश्चराइजर

Bhumika Sahu
15 Oct 2021 3:06 AM GMT
मुलायम त्वचा के लिए अपनाएं होममेड मॉइश्चराइजर
x
Skin Care Tips : त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करने के लिए आप कौन से प्राकृतिक उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कई बार आपकी त्वचा को रूखेपन का सामना करना पड़ता है. इस कारण त्वचा कुपोषित और सुस्त दिखती है. ऐसे में आपको खुजली और रेडनेस की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. सर्दियों में रूखी त्वचा का होना आम है. रूखी त्वचा से निपटने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार आजमा सकते हैं.

ये हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइश्चराइज करने के लिए आप कौन से प्राकृतिक उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.
मुलायम त्वचा के लिए होममेड मॉइश्चराइजर
नारियल का तेल और शहद
नारियल का तेल 1 चम्मच और शहद 1 चम्मच एक साथ मिलाएं. इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर समान रूप से लगाएं. इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे पानी से धो लें.
केला और शहद
केला और शहद दोनों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. संक्रमण और एलर्जी को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. केले और शहद का इस्तेमाल करके एक पौष्टिक फेस मास्क बनाएं ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. इसके लिए एक केले को मैश कर लें और इसमें 2 टेबल स्पून शहद मिलाएं. एक स्मूद पेस्ट बना लें. इसे 20 – 25 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.
अंडे की जर्दी और बादाम का तेल
अंडे की जर्दी ज्यादातर फैट से बनी होती है जो एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट के रूप में काम करती है. बादाम का तेल विटामिन ई, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, पोटैशियम, जिंक और कई अन्य मिनरल और विटामिनों में समृद्ध है. इसके लिए अंडे की जर्दी और बादाम के तेल को एक साथ मिलाएं.
चॉकलेट और शहद
चॉकलेट कैफीन से भरपूर होती है जो त्वचा में ग्लो ला सकती है. इसमें पाए जाने वाले फैट धीरे से एक्सफोलिएट करते हुए त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं. चॉकलेट को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में शामिल किया जाता है. एक कप में 2-4 डार्क चॉकलेट स्क्वेयर पिघलाएं. इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गोलाकार मोशन में मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें.
एलोवेरा, शहद और बादाम का तेल
एलोवेरा अपने पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. इसके लिए 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. बराबर भाग में शहद और बादाम का तेल मिलाएं और तीनों को मिलाकर एक गांठ रहित पेस्ट बना लें. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें और पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it