Top
लाइफ स्टाइल

बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला पाउडर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Sandhya Yadav
24 Jun 2021 6:37 AM GMT
बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला पाउडर का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल
x
बालों का झड़ना एक आम समस्या है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | बालों का झड़ना एक आम समस्या है. इसका सामना आजकल बहुत से लोग करते हैं. खराब आहार, जीवनशैली और प्रदूषण जैसी कई चीजें आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं. बालों के झड़ने और बालों की अन्य समस्याओं से प्राकृतिक रूप से लड़ने के लिए कई घरेलू उपचारों का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक सरल और सस्ता उपाय जो आप बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं वो है आंवला पाउडर. आंवला कई गुणों से भरपूर होता है. ये बालों और त्वचा दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. ये आपके बालों को पोषण देता है और रूसी को भी कम करने में मदद करता है. आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

बेहतर स्कैल्प मतलब बेहतर हेयर फॉलिकल है.ये बालों को बढ़ाने में मदद करता है. इससे बालों का गिरना कंट्रोल होता है. ये एक पुराना आयुर्वेदिक उपाय है जिसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए आंवला पाउडर को कई साधारण सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है. आइए जानें किन तरीकों से कर सकते हैं आंवला का इस्तेमाल.
आंवला, रीठा, शिकाकाई तैयार करें
इन तीनों सामग्रियों का मिश्रण आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है. आप इन सामग्रियों के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं. इस मिश्रण में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं और कुछ देर के लिए रख दें. बाद में बालों को अच्छे से धो लें.

आंवला पाउडर और दही हेयर मास्क
दही आपके बालों को पोषण भी देता है. ये ड्राई स्कैल्प और बालों से लड़ने में मदद करता है. सिर की त्वचा के लिए दही के इस्तेमाल से रूसी नियंत्रित होती है. हेयर मास्क बनाने के लिए आप आंवला पाउडर और दही को मिला सकते हैं. इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें.
आंवला पाउडर और मेथी दाना
मेथी के बीज आपके बालों को मिलने वाले लाभों के लिए काफी लोकप्रिय हैं. ये बीज बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. कुछ मेथी दानों को रात भर भिगो दें. इन बीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अगर आवश्यक हो तो आप थोड़ा पानी डाल सकते हैं. इस पेस्ट में आंवला पाउडर मिलाएं. ज्यादा सूखा लगे तो पानी डालें. अपने बालों को धोने से पहले इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें.
आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. इसका इस्तेमाल करने से पहले जांचने के लिए एक पैच का टेस्ट कर सकते हैं कि ये आपके लिए उपयुक्त है या नहीं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it