लाइफ स्टाइल

आंखों में किरकिरी और पानी गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए करें बादाम का प्रयोग

Sandhya Yadav
15 Jan 2022 3:38 AM GMT
आंखों में किरकिरी और पानी गिरने की समस्या से निजात पाने के लिए करें बादाम का प्रयोग
x
मोबाइल पर लम्बे समय तक मैसेजिंग करना तथा आज का प्रदुषण मानव की आंखों के लिए जहर जैसा कार्य करता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वर्तमान समय की बात करें तो आज लगभग सभी लोग अपने जीवन में कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते है, इसके अलावा टीवी देखना और मोबाइल पर लम्बे समय तक मैसेजिंग करना तथा आज का प्रदुषण मानव की आंखों के लिए जहर जैसा कार्य करता है।

गाजर और पालक का जूस: यदि आप नियमित रूप से 1 कप गाजर के जूस में पालक का जूस मिलाकर पीते हैं तो इससे आपकी आंखों की रौशनी कम नहीं होती है और आपकी आंखे स्वस्थ रहती है।
कॉटन और पानी: यदि आपकी आंखों में दर्द है तो आप कॉटन को पानी में भिगो कर अपनी आंखों पर रख लें और 2 से 5 मिनट के अंतराल पर इनको बदलते रहें। ऐसा करने से आपको आंखों के दर्द से राहत मिलेगी।
बादाम का प्रयोग: रोज रात को 4 से 5 बादाम भिगो कर पानी में रख दें और सुबह अच्छे से चबा कर खाये। ऐसा करने से आंखों में किरकिरी और पानी गिरने की समस्या से निजात मिलेगा।
खीरे का उपयोग: यदि आपकी आंखों में रेडनेस रहती है तो आप खीरे की स्लाइस काट कर अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक के लिए रख लें। इससे आपकी आंखों को बहुत आराम मिलेगा।
ऑलिव ऑयल: रोज रात को सोने से पहले ऑलिव ऑयल को आंखों के आसपास लगा कर 10 से 20 सेकेंड तक हल्की मसाज करने से आपकी आंखों को आराम मिलता है और उनका दर्द भी दूर होता है।
गुलाब जल: यदि आपकी आंखों में जलन हो रही हो तो आप ताजे पानी में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर उस पानी से अपनी आंखों को धोये इससे आपकी आंखों की जलन ख़त्म हो जाएगी।
ग्रीन टी बैग: ग्रीन टी बैग को पानी में भिगो कर निचोड़ लें और इनको अपनी आंखों पर 5 से 10 मिनट तक रखें, इस प्रयोग से आपकी आंखों के काले धब्बे ख़त्म हो जाते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it