लाइफ स्टाइल

सर्दियों में चेहरे का रुखापन दूर ,करने के लिए ट्राई करें

Dev upase
25 Nov 2021 11:27 AM GMT
सर्दियों में चेहरे का रुखापन दूर ,करने के लिए ट्राई करें
x

सर्दियों में चेहरे का रुखापन दूर ,करने के लिए ट्राई करें

सर्दियों में चेहरे का रुखापन दूर करने के लिए आप लैवेंडर के फूल और शहद से ये फेस मास्क बना सकती हैं, कैसे? विधि जानने के लिए पढ़ें ये लेख।


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सर्दियों के आते ही सभी की स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। क्योंकि सर्दियों में स्किन ज्यादा रूखी और डल नजर आती है। ड्राई स्किन, जिसे जेरोसिस भी कहा जाता है, ऐसी स्किन होती है जिसकी बाहरी परत में नमी की कमी होती है। अगर इस ओर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो स्किन फट सकती है और संक्रमित हो सकती है। सर्दियों में रूखी स्किन को नमी युक्त रखना जरूरी है। इसलिए स्किन नमी की कमी के कारण त्वचा बहुत ज्यादा ड्राई दिखाई देती है।
आपकी बता दें कि सर्दियों में स्किन का रूखा होना एक आम समस्या है। इस समस्या का सामना लगभग सभी लोगों को करना पड़ता है। इसलिए अपनी स्किन का रूखापन दूर करना बहुत ज़रूरी है। आप अपनी स्किन सर्दियों में चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए आप लैवेंडर और शहद से बना ये फेस मास्क इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी स्किन की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा को पर्यावरणीय डैमेज से बचाता है। आइए जानते हैं कि आप घर पर आसानी से लैवेंडर और शहद की मदद फेस मास्क बना सकती हैं।
फेस मास्क बनाने के लिए सामग्री
लैवेंडर क फूल (पाउडर) - 2 चम्मच
गुलाबजल - 2 चम्मच
एलोवेरा जेल - 1/4 चम्मच
शहद- 1/2 चम्मच
फेस मास्क बनाने की विधि
सबसे पहले आप एक कटोरी में लैवेंडर के फूल से बना पाउडर और हल्दी डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
फिर इसमें गुलाब जल डालकर मिलाएं और स्मूथ पेस्ट बना लें, जो आपके चेहरे पर आसानी से लग जाए।
अब इसमें अन्य सामग्री यानी शहद को डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
इस पैक को आप 5 मिनट साइड में रख दें। आप चाहें तो लैवेंडर तेल की 2 से 3 बूंदे भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल
इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर इस मास्क को 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें।
फिर सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए ठंडे पानी से चेहरा धोएं और अपनी त्वचा को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।
इसे ज़रूर पढ़ें- सर्दियों में चेहरे से निकलने लगती है पपड़ी तो स्किन केयर में करें ये बदलाव
फेस मास्क लगाने के फायदे
आप सोच रही होंगी कि लैवेंडर के फूलों से बना ये फेस मास्क कैसे स्किन के लिए फायदेमंद है, तो आपको बता दें कि ये स्किन से ना सिर्फ रूखेपन की समस्या को दूर करने के लिए उपयोगी है बल्कि इसके और भी कोई दूसरे स्किन बेनिफिट्स हैं लेकिन क्या? तो चलिए जानते हैं.,
लैवेंडर में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते हैं और कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं।
इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा साफ और निखरी हुई नजर आती है।
आपको इसे लगाने से स्किन के टेक्सचर में थोड़ा बदलाव महसूस होगा।
लैवेंडर के फूल स्किन को हाइड्रेट रखते हैं और स्किन के पीएच लेवल को भी बरकरार रखता है, जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।
स्किन के अलावा, लैवेंडर का तेल बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। आप इसकी सहायता बालों की समस्याएं जैसे रूसी, खुजली बेजान बालों की समस्या आदि से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं।
नोट- लैवेंडर और शहद से तैयार ये फेस मास्क पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। अगर आपको स्किन संबंधी परेशानी है, तो आप पहले डॉक्टर से संपर्क करें।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it