लाइफ स्टाइल

त्वचा की टैनिंग को दूर करने आजमाएं ये होममेड फेस पैक

Bhumika Sahu
7 March 2022 6:28 AM GMT
त्वचा की टैनिंग को दूर करने आजमाएं ये होममेड फेस पैक
x
Skin Care Tips : अत्यधिक सन टैन के कारण हमारी त्वचा सुस्त और काली पड़ जाती है. टैन हटाने के लिए आप कुछ घरेलू फेस पैक आजमा सकते हैं. आइए जानें इस किन प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके आप ये फेस पैक बना सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अत्यधिक सूर्य के संपर्क में आने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. ऐसे में त्वचा पर टैन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. टैन हटाने के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स की बजाए होममेड फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टैन हटाने वाला फेस पैक आपकी त्वचा की टोन (Skin Care Tips) को समान करने में मदद करता है. ये असमान सनटैन पैच (Skin Care) से छुटकारा दिलाता है. आप विभिन्न सामग्रियों जैसे दही, नींबू, टमाटर आदि का इस्तेमाल करके ये फेस पैक बना सकते हैं. ये टैन को हटाने (Skin Tanning) का सबसे अच्छा तरीका है.

टमाटर का फेस पैक
इसके लिए एक टमाटर लें. इसका पेस्ट बना लें. इसे छान लें और बचा हुए गूदे को चेहरे पर लगाएं. इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें और मॉइस्चराइज करें. सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. टैन हटाने के लिए टमाटर एक बहुत ही अच्छी सामग्री है.
बेसन, दही और हल्दी का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में बड़ा चम्मच बेसन लें. एक चम्मच दही लें. एक चुटकी हल्दी लें. इन सभी को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को धोकर मॉइस्चराइज करें. आप सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. ये फेस पैक टैन को हटाने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है.
एलोवेरा, हल्दी और शहद का फेस पैक
इस फेस पैक को बनाने के लिए एक पत्ते से एलोवेरा जेल लें. इसमें हल्दी डालें. इसे मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को मॉइस्चराइज करें. सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
कॉफी, दही और हल्दी का फेस पैक
इसके लिए एक चम्मच कॉफी लें, एक चम्मच हल्दी लें, स्थिरता बनाए रखने के लिए पर्याप्त दही लें. इन सभी सामग्री को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को धोकर मॉइस्चराइज करें. आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
मिल्क पाउडर, नींबू का रस और शहद का फेस पैक
इस फेस को बनाने के लिए शहद, मिल्क पाउडर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लें. सभी को मिलाकर एक समान पेस्ट बना लें. इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को ताजे पानी से धो लें. सप्ताह में 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta