लाइफ स्टाइल

घर पर ट्राई करें महाराष्ट्र का ये फेमस स्ट्रीट फूड, जाने रेसिपी

Bhumika Sahu
25 Nov 2021 6:57 AM GMT
घर पर ट्राई करें महाराष्ट्र का ये फेमस स्ट्रीट फूड, जाने रेसिपी
x
स्ट्रीट फूड खाने का अक्सर लोगों को शौकीन होता है. अलग अलग तरह के स्ट्रीट फूड्स को हम रोजमर्रा में खाते हैं. हालांकि आमतौर पर खाए जाने वाले स्ट्रीट फूड्स काफी अनहेल्दी होते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इंडिया के स्ट्रीट फूड्स का तो हर कोई दीवाना होता है. स्ट्रीट फूड्स को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. गोलगप्पे, कचौरी, दही चाट से लेकर काठी रोल, टिक्की तक ना जाने कितने ही ऐसे स्ट्रीट फूड्स हैं जिनको देखकर मुंह में पानी आ जाता है. ये सभी व्यंजन अलग अलग जगहों की शान हैं. स्ट्रीट फूड (Poha Chicken Bhujing)आमतौर पर डीप फ्राई, ऑयली, ग्रीसी और अनहेल्दी सभी चीजों से भी भरा होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि महाराष्ट्र के वसई क्षेत्र में एक पॉपुलर स्ट्रीट फूड (Famous Street Food)है, जो काफी फेमस है. ये स्ट्रीट फूड अनहेल्दी स्ट्रीट फूड की कैटेगरी में नहीं आता है. जी हां आपको बता दें कि यह फेमस स्ट्रीट फूड न्यूट्रिएंट्स पोहा और भुने हुए चिकन से बनाया जाता है. इसको कारण से इसको पोहा चिकन भुजिंग कहा जाता है.
पोहा चिकन भुजिंग एक अलग तरह का हेल्दी स्ट्रीट फूड है, जिसको काफी पसंद किया जाता है. इसमें बेसिक रूप से चारकोल की आग पर आलू के साथ भुने हुए चिकन के टुकड़े और फिर इसे नायलॉन पोहा (पोहा की सर्वोत्तम गुणवत्ता) के साथ मिलाया जाता है. खास बात ये है कि इसको बनाने में आप किसी भी प्रकार के पोहे का यूज कर सकते हैं.
पोहा चिकन भुजिंग बनाने की रेसिपीः (Poha Chicken Bhujing Recipe)
आपको बता दें कि पोहा चिकन भुजिंग को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें, फिर उसमें बोनलेस चिकन के टुकड़े डालें और इसके बाद उसमें सूखी सामग्री जैसे जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, नमक, हल्दी पाउडर आदि डालकर मैरीनेट करें. फिर आलू डालें और मैरिनेशन के लिए अलग रख दें.
इसके बाद हम एक ग्रिल पैन लेंगे, उस पर थोड़ा सा तेल और मैरीनेट किया हुआ मिक्स्चर लगाकर उसको पकने के लिए छोड़ देंगे. चारकोल फ्लेवर के लिए, पके हुए चिकन के बीच में एक कटोरी जले हुए कोयले के साथ रखें और 3-4 मिनट के लिए ढक्कन से ढक दें.
अब पोहा तैयार कर लें.
इसके साथ ही हमको पोहा को खास तरह से तैयार करना होगा. स्मोक्ड चिकन का मिक्स्चर डालें और सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें. धनिया और पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें. गर्म- गर्म सर्व करें. महाराष्ट्र का ये फेमस हेल्दी स्ट्रीट फूड को घर भी बना सकते हैं. आप इस रेसिपी को ट्राई करें और अपने ब्रेकफास्ट को दिन भर की चर्चा का विषय बनाएं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it