लाइफ स्टाइल

बालों को चमकदार बनाए रखने के लिए इन 5 हेयर केयर हैक्स करें ट्राई

Dev upase
26 Nov 2021 9:39 AM GMT
बालों को चमकदार बनाए रखने के लिए इन 5 हेयर केयर हैक्स करें ट्राई
x

बालों को चमकदार बनाए रखने के लिए इन 5 हेयर केयर हैक्स करें ट्राई

घने, लंबे और चमकदार बाल किसे नहीं पसंद हैं? मगर भाग दौड़ भरी जिंदगी के बीच बालों को मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है।


जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लंबे और चमकदार बाल हर किसी को पसंद होते हैं। मगर भाग दौड़ भरी जिंदगी के बीच बालों को मेंटेन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। इन सब के बाद खानपान की आदतें और तनाव हमारे बालों पर कहर बरपा सकता है। ऐसे में हम कोशिश तो बहुत करते हैं, मगर एक अच्छे हेयर केयर रूटीन को फॉलो करना सबके बस की बात नहीं होती है। तो क्या करें? लेडीज! चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं, कुछ आसान हेयर हैक्स (Hair Care Hacks) जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं।
ये आसान हेयर केयर हैक्स आपको अपने बालों की देखभाल करने में मदद करेंगे, तो चलिये जानते हैं इनके बारे में –
1 अपने बालों को हानिकारक केमिकल और हीट से बचाएं
केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का अत्यधिक उपयोग और स्टाइलिंग टूल्स से निकलने वाली गर्मी आपके बालों के प्राकृतिक तेल को छीन सकती है। इसे नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे यह सुस्त, शुष्क और फ्रिजी हो जाते हैं। एक प्राकृतिक शैम्पू और कंडीशनर की तलाश करें, जो सल्फेट्स और अन्य कठोर रसायनों से मुक्त हो। अक्सर हीट स्टाइलिंग से बचें और डैमेज को रोकने के लिए हमेशा हीट प्रोटेक्टिव स्प्रे का उपयोग करें।
2 बालों को ज़्यादा धोने से बचें
अपने बालों को बहुत बार धोना, और विशेष रूप से रोज़ाना, आपके बालों से प्राकृतिक तेल को खत्म कर सकता है। जिससे यह सुस्त और शुष्क हो जाते हैं। धोने से पहले धीरे-धीरे समय की लंबाई बढ़ाकर आपको आदर्श रूप से सप्ताह में दो बार बाल धोना सही है। इसके अलावा, अपने बालों को हल्के हाथों से धोएं, क्योंकि ये टूट भी सकते हैं।
3 गीले बालों पर चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें
गीले बाल बहुत नाजुक होते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। गीले बालों पर कभी भी ब्रश का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे नुकसान हो सकता है। एक बार जब आपके बाल सूख जाते हैं, तो आप ब्रश का उपयोग कर सकती हैं। इन्हें हल्के हाथों से काढ़ें। पहले बालों के सिरों को ब्रश करें, उसके बाद अपने बालों के बीच में कंघी करें। ताकि बाल ज़्यादा खिंचे नहीं।
सर्दियों में बनाए रखना है त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग तो आहार में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स
ब्‍यूटी
सर्दियों में बनाए रखना है त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग तो आहार में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्सअदिति तिवारी
अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाना है, तो ये आयुर्वेदिक उपाय हो सकते हैं मददगार
ब्‍यूटी
अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाना है, तो ये आयुर्वेदिक उपाय हो सकते हैं मददगारअक्षांश कुलश्रेष्ठ
आपकी स्किन, बालों और सेहत संबंधी समस्याओं का समाधान है घृतकुमारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल
ब्‍यूटी
आपकी स्किन, बालों और सेहत संबंधी समस्याओं का समाधान है घृतकुमारी, जानिए कैसे करना है इस्तेमालऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
4 अपने बालों को गीला न बांधें
यह एक ऐसी आदत है, जिसे हर कोई जाने – अनजाने करता है। गीले बालों को बांधना नहीं चाहिए। ऐसा करने से यह कमजोर हो जाते हैं और डैमेज हो सकते हैं। अगर बांधना है, तो इन्हें रबर बैंड से न बांधें, इसके बजाय एक हेयर क्लिप का प्रयोग करें जो बालों के लिए कम टाइट और कम तनावपूर्ण हो।
5 बालों को जल्दी ट्रिम करवाना भी है ज़रूरी
यहां तक ​​​​कि अगर आप अपने बालों को लंबा रखना चाहती हैं, तो इन्हें बार – बार ट्रिम ज़रूर करवाएं। ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और स्पिलट एंड्स भी खत्म हो जाते हैं। अपने हेयर एक्सपर्ट को बताएं कि वह बालों को कम से कम काटे। हर 6 महीने बाद बाल ट्रिम करवाना एक अच्छा उपाय है। हालांकि, आपके बालों की स्थिति के आधार पर आपको कम या ज्यादा बार-बार ट्रिम करने की आवश्यकता हो सकती है।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it