लाइफ स्टाइल

डैंड्रफ को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपचार

Bhumika Sahu
15 Sep 2021 3:16 AM GMT
डैंड्रफ को दूर करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपचार
x
Hair Care Tips : बदलते मौसम में बालों का गिरना और डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। डैंड्रफ होना एक आम समस्या है. ये खराब जीवनशैली और बदलते मौसम या किसी अन्य कारण से हो सकता है. ये न केवल स्कैल्प को प्रभावित करता है बल्कि इस कारण कई अन्य समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. अत्यधि‍क डैंड्रफ होने पर मुहांसे हो सकते हैं.

डैंड्रफ के बढ़ने के कारण खुजली होना और बालों का झड़ना भी शुरु हो सकता है. डैंड्रफ का इलाज आप प्राकृतिक रूप से भी कर सकते हैं. डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप कौन से घरेलू उपचार आजमा सकते हैं आइए जानें.
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार
नारियल तेल का इस्तेमाल करें – नारियल के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.इसे अक्सर रूसी के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. नारियल तेल मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डैंड्रफ की समस्या को दूर कर सकते हैं. ये स्कैल्प के हाइड्रेशन को बेहतर बनाने और रूखेपन को रोकने में भी मदद कर सकता है, जो रूसी के बढ़ने का कारण बन सकते हैं. नारियल का तेल एक्जिमा के उपचार में मदद कर सकता है.
एलोवेरा लगाएं – एलोवेरा के भी बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं. एलोवेरा न केवल ठंडक देता है, बल्कि स्कैल्प को हल्के ढंग से एक्सफोलिएट भी करता है. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो रूसी का इलाज करने में मदद करते हैं. आप फ्रेश जेल को आपनी स्कैल्प पर लगाएं. इसे लगभग 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे किसी औषधीय एंटी-डैंड्रफ या माइल्ड शैम्पू से धो लें.
बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें-
डैंड्रफ के लिए बेकिंग सोडा स्क्रब की तरह काम करता है. ये मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर धीरे से एक्सफोलिएट करता है. एक्सफोलिएशन स्कैल्प के लिए आवश्यक है. बेकिंग सोडा को सीधे गीले बालों में लगाने की कोशिश करें और इससे अपने स्कैल्प में मसाज करें. इसे एक या दो मिनट तक लगा रहने दें, फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धे लें.
टी ट्री ऑयल लगाएं – टी ट्री ऑयल आपकी त्वचा और बालों दोनों के लिए अच्छा होता है. लगभग सभी एंटी-मुंहासे और एंटी-फंगल दवाओं में टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया है. ये फंगल और बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. शैम्पू में एक या दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और सामान्य रूप से धो लें.
लहसुन का इस्तेमाल करें- लहसुन में एंटी-फंगल गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल डैंड्रफ के इलाज के लिए कर सकते हैं. एक या दो लहसुन की कली को पीस लें और पानी में मिलाकर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. अगर आप इसकी महक को सहन नहीं कर पा रहे हैं तो आप इसमें थोड़ी मात्रा में शहद और अदरक भी मिला सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it