लाइफ स्टाइल

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय

Bhumika Sahu
14 Oct 2021 4:18 AM GMT
स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपाय
x
Stretch Marks : अगर आप भी स्ट्रेच मार्क्स से परेशान हैं तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं. जिसकी मदद से स्ट्रेच मार्क्स कम हो सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। आमतौर पर महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स प्रेग्नेंसी के बाद दिखाई देते हैं. लेकिन अचानक वजन बढ़ना या वजन कम होना भी आपको परेशान करने वाले निशान दे सकता है. केवल महिलाएं ही नहीं, पुरुषों को भी इस समस्या का कई बार सामना करना पड़ता है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए, बहुत से लोग विभिन्न रासायनिक-युक्त सौंदर्य उपचारों की कोशिश करते हैं जो काफी महंगे होते हैं. इसके अलावा साइड-इफेक्ट्स होते हैं. इसके लिए आप सस्ते और सुरक्षित विकल्प प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप स्ट्रेच मार्क्स दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं.
स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय
एलोवेरा
एक प्राकृतिक उपचार एजेंट के रूप में काम करता है. अपने स्ट्रेच मार्क्स पर ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें, बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. इसे रोजाना इस्तेमाल करें और कुछ ही दिनों में आपको परिणाम दिखने लगेंगे.
कोकोआ बटर
ये त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. ये स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. कोकोआ बटर कोकोआ बीन्स से बनाया जाता है. इसे रात भर लगा कर छोड़ दें. अगर गर्भावस्था के दौरान और बाद में इसका इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से गायब करने में मदद कर सकता है.
चीनी का स्क्रब
प्रभावित जगह पर चीनी का स्क्रब लगाने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है. ये आपके स्ट्रेच मार्क्स हल्का करने में मदद करता है. स्क्रब बनाने के लिए एक कप चीनी में 1/4 कप बादाम का तेल या नारियल का तेल मिलाएं, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं. नहाने से पहले हफ्ते में 3 से 4 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें. इस स्क्रब से लगभग 8 से 10 मिनट के लिए मसाज करें.
नारियल का तेल
नारियल में उपचार गुण होते हैं और अध्ययनों से पता चला है कि ये त्वचा के घावों को जल्दी ठीक कर सकता है. अपने शरीर के उस हिस्से पर जहां स्ट्रेच मार्क्स के निशान होते हैं, कोकोनट वर्जिन ऑइल लगा सकते हैं.
खीरा और नींबू का मिश्रण
जहां नींबू का रस निशानों को ठीक करने और कम करने में मदद करता है, वहीं खीरे का रस शांत प्रभाव देता है, जिससे आपकी त्वचा फ्रेश दिखती है. नींबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर तब तक लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it