Top
लाइफ स्टाइल

फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खा

Tulsi Rao
25 Jun 2021 6:13 AM GMT
फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खा
x
आपके हाथों और चेहरे की तरह, आपके पैरों को भी मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| आपके हाथों और चेहरे की तरह, आपके पैरों को भी मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता होती है. ये न केवल दिखने में अटपटा लगता है बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकता है. बदतर परिस्थितियों में, इससे गहरी दरारें, सूजन और दर्द हो सकता है. अपनी एड़ी की देखभाल के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

सॉफ्ट हील्स के लिए – चिकनी और मुलायम एड़ियों की चाहत किसे नहीं होती. दिलचस्प बात ये कि इसके लिए आप अपनी रसोई में उपलब्ध कुछ सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 टब गर्म साबुन का पानी, 100 मिली बीज का तेल, 500 मिली फुल फैट दूध, मुट्ठी भर गुलाब की पंखुड़ियाँ, मुट्ठी भर ताजा मार्गोसा/नीम के पत्ते, 5 बूंद गेरियम तेल, 5 बूंद चंदन का तेल और 2 चम्मच गेहूं का तेल की जरूरत होगी

सब कुछ एक साथ मिलाएं और अपने पैरों को इस पानी में लगभग 20 मिनट के लिए भिगोकर रखें. एड़ियों की मृत त्वचा को हटाने के लिए झांवां का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेंधा नमक और एसेंशियल ऑयल – आप अपने पैरों के लिए एप्सम सॉल्ट ( सेंधा नमक) और एसेंशियल ऑयल्स को इस्तेमाल कर सकते हैं. गर्म पानी में एसेंशियल ऑयल (लैवेंडर, यूकेलिप्टस या पेपरमिंट) की कुछ बूंदों के साथ सेंधा नमक मिलाने से आपके पैरों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है.

नींबू + चीनी – इस उपाय को रोजाना 5 मिनट के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको नींबू के आधे टुकड़े और 3 चम्मच चीनी की जरूरत होगी. अब नींबू को चीनी में डुबोएं और एड़ियों पर रोजाना तब तक स्क्रब करें जब तक कि सभी दाने त्वचा में पिघल न जाएं. इसे सूखने दें और पानी से साफ करें.

समुद्री नमक और दलिया स्क्रब – इसके लिए आपको 1 कप ओटमील, 100 मिली बादाम का तेल, 100 ग्राम समुद्री नमक, 100 ग्राम शहद, 100 ग्राम चावल का पाउडर, 10 बूंद जुनिपर ऑयल और 10 बूंद पेपरमिंट ऑयल की जरूरत होगी. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और एक एयर टाइट जार में स्टोर करें. लूफा का इस्तेमाल करें और अपने पैरों पर रोजाना स्क्रब करें. ये न केवल गंदगी और जमी हुई मैल को हटाने में मदद करेगा बल्कि मृत त्वचा को भी नरम करेगा और त्वचा को चिकना और दरार मुक्त बनाने में मदद करेगा.

रात को एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कई सौंदर्य लाभों के लिए किया जाता है. फटी एड़ी के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले अपने पैरों को अच्छे से साफ करें और ताजा एलोवेरा जेल को अच्छे से लगाएं.बडेस्क|

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it