लाइफ स्टाइल

Triple Vessel Disease: सौरव गांगुली को थी ये खतरनाक दिल की बीमारी, जाने बचाव के उपाय

Rounak
6 Jun 2022 9:29 AM GMT
Triple Vessel Disease: Sourav Ganguly has this dangerous heart disease, know the preventive measures
x
आप हार्ट अटैक जैसी बीमारी से जरूर वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप ट्रिपल वेसल डिजीज के बारे में जानते हैं?


What is Triple Vessel Disease: भारत में शायद ही ऐसा कोई शख्स होगा जो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को न जानता हो. वो भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई (BCCI) के मौजूदा अध्यक्ष हैं. एक बाक उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद कोलकाता के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टर्स ने बताया कि उन्हें हार्ट अटैक आया था. जिसके इलाज के दौरान उनकी एंजीयोग्राफी (Angiography) की गई और फिर एक खतरनाक बीमारी का पता चला.

'दादा' को हुई थी ये खतरनाक बीमारी

दरअसल पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली को ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) थी और डॉक्टर्स ने एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) के बाद इस बीमारी को दूर भगा दिया. कई लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी नहीं है, तो आइए हम बता देते हैं कि ये कितनी खतरनाक बीमारी है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

क्या है ट्रिपल वेसल डिजीज?

ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) एक गंभीर बीमारी है, इसका पता तब चलता है जब मरीज की एंजीयोग्राफी (Angiography) की जाए. दरअसल हमारे दिल तक खून की सप्लाई 3 अहम आर्टरीज के जरिए होती है, और इस बीमारी के दौरान इन सभी धमनियों में रुकावट पैदा हो राती है. इसकी वजह से हार्ट मसल्स को साफ खून की सप्लाई नहीं हो पाती. आमतौर पर आने वाले हार्ट अटैक में एक या दो बड़ी धमनियां ब्लॉक होती है, लेकिन ट्रिपल वेसल डिजीज में तीनों नसों को मिलाकर 70 फीसदी से ज्यादा रुकावट होती है. अगर सही वक्त पर उसे इलाज नहीं मिला तो मरीज की जान भी जा सकती है.

इन लोगों को होती है ये बीमारी

1. जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) मेंटेन नहीं होता उन लोगों को ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) का खतरा ज्यादा होता है. अगर आप अनहेल्दी डाइट लेंगे तो आप परेशानियों को दावत देंगे

2. अगर आपके परिवार में किसी शख्स को पहले कभी ट्रिपल वेसल डिजीज हुई है तो आपको भी हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा है, बेहतर है कि दूसरों के मुकाबले आप ज्यादा अलर्ट रहें, तभी ऐसे परेशानी नहीं आएगी.

3. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है उन्हें ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease) हो सकती है, इसलिए बीपी की जांच रेगुलर कराते रहें, अगर मुमकिन हो तो इसकी मशीन घर पर रखें.

4. भारत में बड़ी तादाद में लोग सिगरेट और शराब पीते हैं, लेकिन वो इस बात को इग्नोर कर देते हैं कि इससे उनके दिल को कितना बड़ा खतरा है. इन बूरी आदतों को आज ही छोड़ देना चाहिए.

5. जिंदगी में कितनी भी मुश्किलें आएं, लेकिन आपको टेंशन से बचना चाहिए. आजकल जिम्मेदारियों के दबाव की वजह से स्ट्रेस होना आम बात है, लेकिन इसे दूर न किया गया तो दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta