लाइफ स्टाइल

Total Blindness: 4 चीजें! एक्सपर्ट ने दी ना खाने की चेतावनी आंखों की रोशनी जाने का कारण बन सकती हैं

Nidhi Singh
21 May 2022 2:30 PM GMT
Total Blindness: 4 चीजें! एक्सपर्ट ने दी ना खाने की चेतावनी  आंखों की रोशनी जाने का कारण बन सकती हैं
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | Vision Loss: आज के समय में ज्यादातर लोगों को ये शिकायत रहती है कि उनकी आंखें कमजोर हो गई हैं. ऐसा होने का मुख्य कारण बिगड़ी लाइफस्टाइल भी है. अधिकतर लोग दिन के 8 से 10 घंटे कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताते हैं. इसके अलावा आंखों पर लगातार जोर पड़ना, मोबाइल का अधिक प्रयोग करना, कम रोशनी में काम करना, आंखों की देखभाल न करना, डाइट सही न लेना आदि के कारण आंखें धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती हैं और फिर आंखों की रोशनी कम होने लगती है.

एक्सपर्ट कहते हैं कि जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है, आंखों की रोशनी और कम होती जाती है. अगर किसी की डाइट सही नहीं रहती तो भी आंखों की रोशनी तेजी से कम होने लगती है. हाल ही में एक एक्सपर्ट ने बताया है कि चार चीजें आंखों को कमजोर कर सकती हैं और कुछ मामलों में अंधेपन का भी कारण बन सकती हैं. वे चीजें कौन सी हैं, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.
इन चीजों को खाने से जा सकती है आंखों की रोशनी
इंटरव्यू देते हुए फील गुड कॉन्टैक्ट्स की कॉन्टैक्ट लेंस ऑप्टिशियन शेरोन कोपलैंड (Sharon Copeland) ने बताया, आंखों की रोशनी उम्र के साथ कम होना एक नॉर्मल प्रक्रिया है लेकिन खराब डाइट के कारण उम्र के पहले ही आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. अत्यधिक मीठी चीजें और प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट खाने से आंखों की रोशनी जा सकती है. इन सबसे खराब प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट फूड में सफेद ब्रेड और पास्ता शामिल हैं. इसके साथ ही केचप और ठंडी ड्रिंक भी आंखों की रोशनी जाने का कारण बन सकती है.
दरअसल, ये चीजें तेजी से डाइजेस्ट होती हैं जिनके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और यही ब्लड शुगर में वृद्धि 'उम्र से संबंधित मैक्युलर डिजेनेरेशन' (AMD) का कारण बनता है. AMD आंखों की एक ऐसी बीमारी है जो दृष्टि को धुंधला कर सकती है, रोशनी जाने का कारण भी बन सकती है और आखिरी में पूरी तरह अंधेपन का भी कारण बन सकती है
टाइप 2 डायबिटीज का बनता है कारण
शेरोन कोपलैंड ने आगे बताया, अधिक ब्लड शुगर लेवल टाइप 2 डायबिटीज का कारण बनता है. डायबिटीज वाले लोग डायबिटीज संबंधी रेटिनोपैथी विकसित कर सकते हैं जो आंखों की समस्या पैदा कर सकता है. डायबिटीज के लोगों में ब्लड शुगर जितने अधिक समय तक कंट्रोल नहीं रहती, उतनी ही अधिक संभावना होती है कि उनके साथ आंखों की समस्याएं हो सकती हैं.
शेरोन कोपलैंड ने आगे कहा, वेस्टर्न डाइट या फूड खाने वाले लोगों को आखों की समस्याएं अधिक हो सकती हैं क्योंकि ये फूड आखों को नुकसान पहुंचाते हैं. प्रोसेस्ड मीट जैसे सॉसेज, बेकन, हैम और डेली मीट को खाने से बचना चाहिए. इन प्रोसेस्ड मीट में बहुत अधिक नमक होता है. जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ता है. हाई ब्लड प्रेशर से भी रेटिनोपैथी हो सकती है जो रेटिना को नुकसान तो पहुंचाती ही है, साथ ही साथ ब्लड वेसिल्स को भी नुकसान पहुंचाती है.
17 साल के लड़के की चली गई थी रोशनी
एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक लड़का जंक फूड खाने के सालों के बाद अंधा हो गया था. इस रिसर्च ने नेत्र विशेषज्ञों को जंक फूड खाने के नुकसान के बारे में चेतावनी भी दी थी. दरअसल, यूनाइटेड किंगडम के रिसर्चर्स को ब्रिस्टल आई हॉस्पिटल में 14 साल के लड़के के बारे में पता चला था कि उसे थकान की शिकायत है. उसका बीएमआई सामान्य था लेकिन वह फ्रेंच फ्राइज, प्रिंगल्स, व्हाइट ब्रेड और प्रोसेस्ड मीट काफी अधिक खाता था. जब उसका टेस्ट किया गया तो पाया गया कि शरीर में विटामिन बी 12 का लेवल काफी कम था औक मैक्रोसाइटिक एनीमिया के साथ कई विटामिन की कमी हो गई थी
मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया, उस लड़के को बी12 इंजेक्शन दिए, सप्लीमेंट दिए और अच्छी डाइट लेने की सलाह दी गई. इसके एक साल बाद वह लड़का फिर से हॉस्पिटल आया क्योंकि उसकी आंखों की रोशनी पूरी तरह जा चुकी थी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta