लाइफ स्टाइल

टॉप 5 फैमिली डेस्टिनेशन, जानिए

Bhumika Sahu
14 Oct 2021 1:32 AM GMT
टॉप 5 फैमिली डेस्टिनेशन, जानिए
x
Tourist Destination : अगर आप भी अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए कहीं जाना चाहते हैं और किसी अच्छे ट्रैवल डेस्टिनेशन के बारे में सोच रहे हैं, तो इन पर्यटक स्थलों पर घूमने जा सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अगर आप भारत में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप परिवार में हर किसी की रुचि के अनुसार पर्यटन स्थल चुन सकते हैं. आप बच्चों के लिए एडवेंचर जगहें, कपल्स के लिए प्राकृतिक स्थल और बड़ों को लिए आध्यात्मिक स्थनों का चुनाव कर सकते हैं.

भारत में ऐसे बहुत से पर्यटन स्थल हैं जहां इन सभी चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं. आइए जानें आप परिवार के साथ किन स्थनों पर घूमने जा सकते हैं.
टॉप 5 फैमिली डेस्टिनेशन
श्रीनगर
श्रीनगर में मशहूर डल झील में शिकारा का आनंद ले सकते हैं. आप गुलमर्ग में फूलों के मैदानों की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ भी उठा सकेंगे. डल झील के किनारे स्थित प्रसिद्ध हजरतबल तीर्थ के दर्शन करें. शाम के समय पर्यटक श्रीनगर में खरीदारी भी कर सकते हैं.
शिमला
शिमला सबसे मशहूर फैमिली डेस्टिनेशन में से एक है. शांत पर्यावरण, पहाड़ से गिरते झरने गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां टॉय ट्रेन में यात्रा करना बच्चों के लिए उतना ही आनंददायक है जितना कि बड़ों के लिए. शिल्प वस्तुओं की खरीदारी के लिए माल रोड की यात्रा कर सकते हैं.
नैनीताल
उत्तराखंड में नैनीताल फैमिली डेस्टिनेशन के लिए एक दम परफेक्ट है. अपने बच्चों को सत्तल में बर्डवॉचिंग के लिए ले जाएं, जबकि आपके माता-पिता नैनीताल झील में नाव की सैर कर सकते हैं. बच्चे और कपल्स नैनीताल चिड़ियाघर, गुफा उद्यान और नैनी चोटी का भी आनंद ले सकते हैं. आध्यात्मिक रूप से इच्छुक बुजुर्गों को हनुमान गढ़ी और जामा मस्जिद ले जाया जा सकता है. स्नो व्यू के लिए रोपवे की सवारी कर सकते हैं.
जयपुर

जयपुर की समृद्ध शाही विरासत के साथ, आप हवा महल, जल महल और नाहरगढ़ किले से जयगढ़ किले, जंतर मंतर और आमेर किले तक अपने परिवार के साथ पूर्व राजाओं और रानियों की कई कहानियां सुन और साझा कर सकते हैं. रास्ते में जयपुर के जाने-माने बापू बाजार, बड़ी चौपड़, नेहरू बाजार और जौहरी बाजार से खरीदारी कर सकते हैं.
दार्जिलिंग
पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग बच्चों की छुट्टियों के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है. राजसी माउंट कंचनजंगा का दृश्य, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे की टॉय ट्रेन की सवारी और मिरिक में मठों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं. बतासिया लूप, भूटिया बस्टी मठ और हिमालयन जूलॉजिकल पार्क दार्जिलिंग के अन्य मजेदार पर्यटन स्थल हैं जहां आप परिवार के साथ जा सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it