Top
लाइफ स्टाइल

Tomato Rice Recipe : घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट टोमैटो राइस, जानें रेसिपी

Tulsi Rao
22 Jun 2021 5:58 PM GMT
Tomato Rice Recipe : घर पर इस तरह बनाएं स्वादिष्ट टोमैटो राइस, जानें रेसिपी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। चावल के साथ टमाटर का संयोजन काफी स्वादिष्ट लगता है. आप एक स्वादिष्ट टोमैटो राइस रेसिपी तैयार कर सकते हैं. आप इसे आसानी से घर पर बना सकते हैं. ये एक लोकप्रिय दक्षिण भारतीय चावल की रेसिपी है. टोमैटो राइस रेसिपी को प्रेशर कुकर में आसानी से बना सकते हैं. इस रेसिपी को आप प्याज के रायते और बूंदी के रायते के साथ परोस सकते हैं. इसे आप पापड़ या चिप्स के साथ परोस सकते हैं. परंपरागत रूप से, इस व्यंजन को नारियल की चटनी, सांभर या किसी भी मसालेदार मछली की करी के साथ परोसा जा सकता है. ये लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है. इस रेसिपी को आप अपने हिसाब से मसालों से तैयार कर सकते हैं. इस रेसिपी को आप घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

टोमैटो राइस
1 कप बासमती चावल
2 मध्यम प्याज
2 चम्मच सांभर पाउडर
1 मुट्ठी हरा धनिया
2 बड़े चम्मच रिफाइंड तेल
1/2 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
4 बड़े टमाटर
3 मध्यम हरी मिर्च
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
आवश्यकता अनुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट
2 चुटकी लाल मिर्च पाउडर
सीज़निंग के लिए
1/4 छोटा चम्मच राई
7 करी पत्ते
1 चुटकी हींग
2 लाल मिर्च
स्टेप – 1 चावल को उबाल कर भिगो दें
बासमती चावल को धोकर छान लें और लगभग 20 मिनट के लिए भिगो दें. एक गहरी कड़ाही लें. इसे मध्यम आंच पर रखें और इसमें पानी डालें. उबाल आने पर इसमें भीगे हुए चावल डालें. पैन को ढक्कन से ढक दें और मध्यम आंच पर चावल के नरम होने तक पकाएं. अब इसे उतारकर एक तरफ रख दें.
स्टेप – 2 टमाटर प्यूरी तैयार करें, प्याज और मसाले को भूनें
अब कटे हुए टमाटर को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें. प्यूरी को प्याले में निकाल लीजिए और एक तरफ रख दीजिए. अब एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गरम करें और उसमें सरसों, हींग, कड़ी पत्ता, सूखी लाल मिर्च डालें. प्याज डालें और हल्का गुलाबी होने तक भूनें. फिर हरी मिर्च और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. इन सामग्रियों को एक मिनट के लिए भूनें.
स्टेप – 3 भुने हुए प्याज में टमाटर प्यूरी डालें और पकाएं, चावल डालें
अब, टमाटर प्यूरी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सांबर पाउडर और आवश्यकतानुसार नमक डालें. तेल अलग होने तक पकाएं. टमाटर की ग्रेवी में पके हुए चावल डालें और अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद, टमाटर चावल को एक सर्विंग बाउल में डालें और कटे हुए हरे धनिये से गार्निश करें. पापड़, आलू के चिप्स या रायते के साथ गरमागरम परोसें.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it