लाइफ स्टाइल

बैलून जैसी बेली फैट कम करने के लिए सुबह उठते ही करें ये 5 काम

Bhumika Sahu
30 Jun 2022 11:47 AM GMT
बैलून जैसी बेली फैट कम करने के लिए सुबह उठते ही करें ये 5 काम
x
बैलून जैसी बेली फैट

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लाइफस्टाइल: मोटापा (obesity) एक गंभीर समस्या बनती जा रही है जिससे कई लोग परेशान होते हैं। यदि शरीर में मोटापा बढ़ता है तो उसका सबसे पहले असर हमारी टम्मी (Tummy) पर नजर आता है, जो फूलकर गुब्बारे की तरह हो जाती है, जिसे बैली फैट कहा जाता है। यह सबसे पहले नजर आता है और सबसे ज्यादा मेहनत करके इसे कम किया जा सकता है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं ऐसी पांच चीजें जो अगर आप अपनी मॉर्निंग रूटीन में शामिल करेंगे तो इस बैली फैट (Morning routine for weight loss) को तेजी से कम किया जा सकता है...

फ्लेट टम्मी के लिए करें ये काम
1. जब वजन कम करने की बात आती है तो आपको कभी अपनी नींद के साथ कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहिए। आपको रात को जल्दी सोना चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए। लेकिन कम से कम 8 घंटे की नींद आपको लेनी चाहिए। सुबह आप 6:00 से 7:00 के बीच उठ जाएं, क्योंकि इससे आप एक प्रॉपर मॉर्निंग रूटीन फॉलो कर सकते हैं।
2. अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि सुबह उठकर गर्म पानी नींबू शहद का सेवन करो या मेथी के दाने खाओ, तो वजन तेजी से कम होता है। लेकिन अगर सुबह उठकर आप सिर्फ गुनगुना पानी भी पीते हैं तो यह भी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है। साथ ही आप को हाइड्रेट भी बनाए रखता है।
3. सुबह की धूप हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होती है। इसमें कई सारे विटामिन पाए जाते हैं, इसलिए सूरज की रोशनी में रोज सुबह 10:00 मिनट बैठे। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है और आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं।
4. सुबह उठकर वर्कआउट करना सबसे ज्यादा बेनिफिशियल माना जाता है। ऐसे में अपनी मॉर्निंग रूटीन में आप वर्कआउट को शामिल करें। इसमें आप व्यायाम, रनिंग, वॉक, जॉगिंग, साइकिलिंग या स्विमिंग इत्यादि कर सकते हैं।
5. वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद आप एक हेल्थी ब्रेकफास्ट जरूर करें, क्योंकि सुबह जल्दी उठने से आपको भूख भी जल्दी लग जाएगी और ऐसे में आप अपनी डाइट में दूध, फल और ग्रेन्स को शामिल कर सकते हैं और एक हेल्दी नाश्ता कर सकते हैं। आप अंडे, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू मूंगफली और ग्रीक योगर्ट अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जो आपको दिनभर काम करने की एनर्जी देगा और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta