लाइफ स्टाइल

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए रोज खाएं दाल, पनीर और सोयाबीन, ये हैं प्रोटीन से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ

Tulsi Rao
15 Jan 2022 11:20 AM GMT
प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए रोज खाएं दाल, पनीर और सोयाबीन, ये हैं प्रोटीन से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ
x
इसके अलावा बाल, त्वचा, हड्डी, नाखून, मांसपेशिया, कोशिकाओं और शरीर के दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है. आप इन खाद्य पदार्थों से प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Protein For Health: प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर में हर कोशिका को सुचारू रूप से चलाने के लिए जरूरी है. हमारे दैनिक कार्यों को करने के लिए हर दिन प्रोटीन की जरूरत होती है. हम पूरे दिन में जो भी खाते हैं उसमें कुल कैलोरी का 15-35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होना चाहिए. प्रोटीन मुख्य रूप से एमिनो एसिड से बना होता है. शरीर के लिए 20 में से 9 एमिनो एसिड्स बहुत जरूरी हैं. ऐसे में आपको अपना डाइट प्लान इन्हीं 9 जरूरी एमिनो एसिड्स को ध्यान में रखकर तैयार करना चाहिए. शरीर के सही विकास के लिए प्रोटीन जरूरी है. प्रोटीन नई कोशिकाओं को बनाने और उन्हें रिपेयर करने में मदद करता है. इसके अलावा बाल, त्वचा, हड्डी, नाखून, मांसपेशिया, कोशिकाओं और शरीर के दूसरे अंगों को स्वस्थ रखने के लिए भी प्रोटीन बहुत जरूरी है. आप इन खाद्य पदार्थों से प्रोटीन की कमी पूरी कर सकते हैं.

प्रोटीन से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (Protein Natural Food Source)
1- सोयाबीन- सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप सोयाबीन से रोजाना की प्रोटीन जरूरत पूरा कर सकते हैं.
2- पनीर- प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आप पनीर अपनी डाइट में शामिल करें. आप खोया, स्किम्ड मिल्क भी खा सकते हैं. आप रोज नाश्ते में पनीर खा सकते हैं.
3- दाल- प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स दाल भी है. दाल में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है. आप खाने में चाहे किसी भी दाल का सेवन करें उससे आपकी डेली की प्रोटीन की कमी पूरी हो सकती है.
4- दूध- दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आपको अपनी डाइट में दूध जरूर शामिल करना चाहिए. करीब 100 ग्राम दूध में 3.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए रोजाना एक गिलास दूध पीने से शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा किया जा सकता है.
5- ड्राई फ्रूट्स- आप प्रोटीन के लिए काजू और बादाम भी खा सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. आप नाश्ते या स्नैक्स में काजू बादाम खा सकते हैं.
6- मूंगफली- मूंगफली में कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन भरपूर होता है. मूंगफली शरीर को भरपूर पोषण देती है. करीब 100 ग्राम मूंगफली में आपको 20.2 ग्राम प्रोटीन मिलेगा.
7- मछली- सीफूड में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. मछलियों में प्रोटीन और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
8- चिकन- मछली के अलावा चिकन में भी प्रोटीन होता है. ग्रिल्ड चिकन खाना आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होगा.
9- मीट- चिकन और मीट दोनों में ही प्रोटीन काफी होता है. करीब 100 ग्राम मीट में 22.2 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.
10- अंडे- प्रोटीन के लिए आपको डाइट में अंडे भी जरूर शामिल करने चाहिए. अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स हैं. अंडे में कई दूसरे जरुरी पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it