लाइफ स्टाइल

खोलना है नवरात्रि का उपवास, तो पहले खाएं ये स्वादिष्ट डिश

Nidhi Singh
14 Oct 2021 3:17 AM GMT
खोलना है नवरात्रि का उपवास, तो पहले खाएं ये स्वादिष्ट डिश
x
माता दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का नवदिवसीय पर्व अब खत्म हो गया है। इन नौ दिनों में भक्त पूजा आराधना करने के साथ ही उपवास रखते हैं।

माता दुर्गा के नौ रूपों की आराधना का नवदिवसीय पर्व अब खत्म हो गया है। इन नौ दिनों में भक्त पूजा आराधना करने के साथ ही उपवास रखते हैं। कई लोग पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं और इस दौरान सिर्फ फलाहार करते हैं। अगर आप नवरात्रि में नौ दिनों का उपवास थे और अब नवमी को अपना व्रत तोड़ने वाले हैं तो आपको पता होना चाहिए कि उपवास के तुरंत बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। दरअसल, नौ दिनों तक अनाज न खाने के बाद अचानक उपवास तोड़ने पर बिना सोचे समझे कुछ भी खाना सही नहीं होता। आपको डाइजेशन की समस्या हो सकती है या उपवास में कमजोरी आ गई हो तो पहले ऐसे व्यंजन खाएं जिससे आपकी शरीर स्वस्थ रहने के साथ ही कमजोरी दूर हो सके। इसलिए नवरात्रि का व्रत अगर तोड़ने जा रहे हैं तो कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखें। खाने को लेकर इन टिप्स को आप फाॅलो कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि नवरात्रि के उपवास के तुरंत बाद क्या खाना चाहिए?

दलिया

उपवास को आप माता के भोग से तोड़ सकते हैं, जैसे हलवा चना या जो कुछ बनाया हो। लेकिन खाने के तौर पर आप को उपवास के बाद दलिया खानी चाहिए। हरी सब्जी मिक्स दलिया बनाएं।इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। आप उपवास के बाद खिचड़ी भी खा सकते हैं।

दाल रोटी

नौ दिनों के उपवास के बाद जब व्रत खोलें तो दाल रोटी जरूर खाएं। ये दोनों ही हमारे शरीर के प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं। व्रत के दौरान शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है। ऐसे में दाल और रोटी सेहत के लिए फायदेमंद रहेगी।

इडली चटनी

आप सूजी या चावल के आटे की इडली भी चटनी के साथ खा सकते हैं। इडली हल्की होती है और पाचन तंत्र के लिए भी उपयुक्त होती है।

अगर आप पनीर खाना चाहते हैं तो रोस्टेड पनीर या पनीर भुर्जी बनाकर खाएं।

उपवास के बाद क्या न खाएं

-उपवास के तुरंत बाद एकदम से ज्यादा खाना न खाएं।

-ऑयली खाना न खाएं। अधिक तेल वाली सब्जी- पूरी आदि खाने से बचना चाहिए।

- अधिक मसालेदार खाना खाने से भी बचना चाहिए।

-खट्टे फल न खाएं। इससे शरीर में एसिडिटी की संभावना हो सकती है।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it