अन्य

पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें, आंखें बनेंगी आकर्षक

Neha
3 Oct 2021 7:38 AM GMT
पलकों को बनाना है घना और खूबसूरत तो रोज खाएं ये चीजें, आंखें बनेंगी आकर्षक
x
इनके बेहतर प्रोडक्‍शन से आई लैश लंबी उम्र तक काली और घनी बनी रहती हैं.

घनी पलकें खूबसूरती की निशानी मानी जाती है. ऐसे में जिन लोगों की पलकें (Eye Lashes) घनी नहीं होतीं वे इन्‍हें घना करने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. आमतौर पर महिलाएं मेकअप के दौरान आई कर्लर और मस्‍कारा की मदद से इन्‍हें घना बना लेती हैं लेकिन अगर आप इन्‍हें नेचुरली घना (Thick)बनाना चाहते हैं तो खान पान में कुछ चीजों को शामिल कर ऐसा किया जा सकता है. आमतौर पर इसकी वजह शरीर में हार्मोनल बदलाव, ड्राइनेस, न्‍यूट्रिशन की कमी आदि होती है. यही नहीं, कई बार तो सस्‍ते और खराब मेकअप प्रोडक्‍ट्स के प्रयोग से भी आई लैशेज़ उम्र के साथ गिरने लगते हैं. जबकि कई बार इसकी वजह मेडिकल कंडीशन भी हो सकती है. ऐसे में डाइट (Diets) में कुछ चीजों को शामिल कर पलकों को घना बनाया जा सकता है.

इन चीजों को भोजन में करें शामिल
1.मशरूम है फायदेमंद
मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन B3 पाया जाता है जिसे खाने से पलके लंबी और घनी होती है. विटामिन बी ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है और केरेटिन प्रोडक्‍शन को भी बढ़ाता है. जिससे स्किन की सेल्‍स को रीप्रोडक्‍शन में मदद मिलती है जिससे आई लैश को तेजी से बढ़ने लगते हैं.
: मसूर की दाल से केवल सेहत को ही फायदा नहीं, खूबसूरती में भी लगते हैं चार चांद
2.ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स ना केवल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं यह हमारे आई लैश के लिए भी काम की चीज है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और ओमेगा 3 मौजूद होते हैं जो आई लैश के ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद है. इन दोनों के कॉम्बिनेशन से आई लैश घने बनते हैं और इनकी जड़ों को भी मजबूती मिलती है.
3.बींस
बींस में भारी मात्रा में फॉलिक एसिड और विटामिन H होता है. फॉलिक ऐसिड पलकों के बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है जबकि विटामिन H ब्‍लड सर्कुलेशन को बूस्‍ट कर उन्‍हें गिरने से रोकता है.
4.फल और सब्जियां
विटामिन A और विटामिन C वाले फल पलकों को लंबा, घना और मजबूत बनाने का काम करते हैं. ये शरीर में कॉलिजन प्रोडक्‍शन को बढ़ाते हैं और आई लैश को वॉल्‍यूम देने का काम करते हैं.
: चेहरे पर आ गई है डलनेस, तो डेड स्किन को मिनटों में इस तरह हटाएं
5. अनाज
अलग अलग अनाज में मौजूद आयरन और विटामिन बी 6 होते हैं जो मेलानिन के प्रोडक्‍शन को बढाते हैं जो एक विशेष पिग्‍मेंटेशन तत्‍व होते हैं. इनके बेहतर प्रोडक्‍शन से आई लैश लंबी उम्र तक काली और घनी बनी रहती हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it