लाइफ स्टाइल

मानसून में बनी अदरक मसाला वाली यह खास चाय, 3 सीक्रेट चीज डालकर बढ़ा दें चाय का स्वाद

Bhumika Sahu
22 Jun 2022 11:10 AM GMT
मानसून में बनी अदरक मसाला वाली यह खास चाय, 3 सीक्रेट चीज डालकर बढ़ा दें चाय का स्वाद
x
अदरक मसाला वाली यह खास चाय,

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। बारिश की बूंदे और हाथों में चाय की प्याली शायद ही कोई हो जिसे ये दोनों चीजें पसंद नहीं होती है। बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा किसी चीज की तलब होती है वो गरमा गर्म चाय की होती है। वैसे तो हर घर में चाय बनाने के तरीके अलग होते हैं। ज्यादातर लोग अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं। तो कुछ उसमें इलाइची डालकर पीते हैं। लेकिन हम आपके लिए लेकर आए हैं अदरक मसाला वाली चाय। चाय में तीन सीक्रेट मसाला डालकर आप चाय के स्वात को और भी बढ़ा सकते हैं। आइए बता हैं चाय की बेहद आसान रेसिपी जो बारिश का मजा दोगुना कर देगा।

अदरक मसाला चाय रेसिपी:
-इस चाय को बनाने के लिए मसाला तैयार करना होगा।
-दालचीनी, इलायची और लौंग लेकर इसे पीस लें।
-अदरक को अलग से कूट लें।
-एक सॉस पैन स्टोव पर रखें और पानी को उबाल लें। इसमें पहले अदरक डालकर उबाले और फिर स्वाद के अनुसार मसाला डाल दें।
-इसके बाद चाय पत्ती डालें। अच्छी तरह उबाल आने पर चीनी डालें। जब चाय की पत्तियां रंग छोड़ दे तो फिर इसमें दूध डालें। उबाल आने पर इसे गैस से उतार लें।
-इसके बाद चाय को छान लें और फैमिली के साथ इस टेस्टी चाय का आनंद लें।
है ना अदरक मसाला चाय की आसान रेसिपी। आप चाहे तो दालचीनी, लौंग और इलाइची का पाउडर बनाकर स्टोर कर लें। जब जरूरत हो तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
चाय का इतिहास
चलिए इसके साथ चाय के इतिहास के बारे में भी थोड़ी सी जानकारी दे दें। भारत के चाय प्रेमी को लगता है कि इसका आविष्कार भारत में हुआ, जो कि गलत है। चाय का आविष्कार चीन में हुआ था। कहा जाता है कि करीब 2700 ईसापूर्व चीनी शासक शेन नुंग बगीचे में बैठे थे। वो गर्म पानी पी रहे थे। तभी एक पेड़ की पत्ती उस पानी में आ गिरी और उसका रंग बदल गया और खुशबू भी आई। राजा ने जब पत्ती वाला पानी पिया तो उन्हें बहुत पसंद आया। कहा जाता है इस तरह चाय का आविष्कार हुआ।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta