Top
लाइफ स्टाइल

आम पन्ना बनाने का ये है देसी तरीका

Ritu Yadav
4 May 2021 7:57 AM GMT
आम पन्ना बनाने का ये है देसी तरीका
x
गर्मियां शुरू होते ही फलों का राजा आम हर घर में नजर आने लगता है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | गर्मियां शुरू होते ही फलों का राजा आम हर घर में नजर आने लगता है। लोग गर्मी से बचने के लिए कभी मैंगो शेक तो कभी आम पन्ना बनाकर पीते हैं। आम पन्ना पीने से न सिर्फ प्यास बुझती है बल्कि व्यक्ति की बॉडी भी रिफ्रेश महसूस करती है। इतना ही नहीं आम पन्ना का सेवन व्यक्ति को गैस्ट्रोइन्टेस्टनल जैसी समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है। तो आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है यह टेस्टी समर ड्रिंक।

आम पन्ना बनाने के लिए सामग्री-
-2 कच्चे आम
-3 टी स्पून ब्राउन शुगर
-1 टी स्पून जीरा पाउडर
-2 टी स्पून काला नमक
-1 टी स्पून नमक
-2 कप पानी
-1 टी स्पून पुदीने के पत्ते
-क्रश्ड की हुई आइस
आम पन्ना बनाने की वि​धि-आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी लेकर उसमें 10 मिनट तक धीमी आंच पर आम नरम होने तक पका लें। जब आम ठंडे हो जाएं तो उन्हें एक चम्मच की मदद से उसका छीलका उतार लें। पानी की सही मात्रा के साथ आम के गूदे को मिक्सी में डालकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पैन में निकालकर उसमें ब्राउन शुगर मिलाएं। इसे आंच पर पकाएं जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए।इसे लगातार चलाते रहें वरना यह जल भी सकता है।जब शुगर पूरी तरह घुल जाए, पैन को आंच से उतार लें और इसमें जीरा पाउडर, काला नमक, नमक मिलाएं।
ड्रिंक सर्व करने से पहले-
ड्रिंक सर्व करने के लिए सबसे पहले एक लंबे ग्लिास में 1 या दो चम्मच आम का मिक्सचर लें और ठंडा पानी डालें, अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। पुदीने के पत्ते से गार्निश करके इसे सर्व करें।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it