लाइफ स्टाइल

पीले दाँतो से जड़ से दिलायेंगे छुटकारा यह घरेलू उपचार, नोट कीजिए बनाने का तरीक़ा

Neha Dani
22 Aug 2022 9:04 AM GMT
पीले दाँतो से जड़ से दिलायेंगे छुटकारा यह घरेलू उपचार, नोट कीजिए बनाने का तरीक़ा
x
सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

अगर आप पीले दांतों से छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आप घर पर कर सकते हैं। लाइफ़स्टाइल में कुछ साधारणबदलाव आपके दांतों के पीलेपन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। तो कुछ प्राकृतिक उपचार हैं जो मदद कर सकते हैं।


सबसे पहले, कॉफी, चाय और रेड वाइन पीना बंद कर लें। ये ड्रिंक दांतों को पीला कर सकते हैं। यदि आप उन्हें पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं, तो जब आप उन्हें पीते हैं तो अपने दांतों के संपर्क से बचने के लिए एक स्ट्रॉ का उपयोग करने का प्रयास करें। इन पेय पदार्थों को पीने के तुरंतबाद आपको अपने दांतों को भी ब्रश करना चाहिए।

किसान भाई 5 रूपये में खरीदें ट्रेक्टर, जानें क्या है खबर

पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त अब 2,000 से बढ़कर हुई इतने हजार रुपये, जानिए कैसे चेक करें स्टेटस
दूसरा, धूम्रपान छोड़ दें। धूम्रपान सबसे बुरी चीजों में से एक है। यह न केवल दांतों पर पीलापन लाता है, बल्कि यह मसूड़ों की बीमारी और दांतोंकी सड़न का कारण भी बनता है। अगर आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर या दंत चिकित्सक से उन कार्यक्रमों केबारे में बात करें जो आपको आदत को अच्छे से दूर करने में मदद कर सकते हैं।

तीसरा, अधिक कुरकुरे फल और सब्जियां खाएं। जब आप इन्हें खाते हैं तो ये खाद्य पदार्थ आपके दांतों को साफ करने में मदद करते हैं। सेब, अजवाइन और गाजर सभी बेहतरीन विकल्प हैं।

ऐप्पल साइडर विनेगर

यह हर भारतीय घर की पेंट्री में पाई जाने वाली सबसे आम सामग्री में से एक है। इस जादुई सामग्री में विरंजन गुण होते हैं और यह कई उपयोगोंके साथ आता है। यह आपके दांतों को चमकदार बनाने में भी चमत्कारी रूप से काम करता है। यहाँ आपको क्या करना है!

कैसे इस्तेमाल करे

एक कप पानी में 1-2 टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं।

इस मिश्रण को 1 मिनट के लिए अपने मुंह में घुमाएं।

अब अपने मुंह को पानी से धो लें।

रोजाना अपने दांतों को ब्रश करने से पहले प्रक्रिया को दोहराएं।

फलों के छिलके

जी यह भी आपकी मुस्कान को चमका सकते हैं। जी हां, ऐसा माना जाता है कि संतरे, नींबू और केला जैसे साइट्रिक एसिड वाले फलों के छिलकेआपको अपने दांतों से पीलापन दूर करने में मदद कर सकते हैं। इन फलों के छिलकों में जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो आपके मुंह में बैक्टीरियाको कम करते हैं।

कैसे इस्तेमाल करे

केले, संतरे या नींबू के छिलके से अपने दांतों को ब्रश या स्क्रब करें।

इसे 1-2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

अब अपने दांतों को सामान्य रूप से टूथपेस्ट से ब्रश करें।

और पानी से अपना मुंह धो लें।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta