लाइफ स्टाइल

डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुट्टी दिलाएगा ये टिप्स

Bharti
14 Oct 2021 9:06 AM GMT
डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुट्टी दिलाएगा ये टिप्स
x
कोई कितना भी खूबसूरत हो लेकिन उसके चेहरे पर पड़े दाग या फिर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पूरी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | कोई कितना भी खूबसूरत हो लेकिन उसके चेहरे पर पड़े दाग या फिर आंखों के नीचे डार्क सर्कल पूरी सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल होना सबसे बड़ी समस्या है। अगर आंख के नीचे के इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है तो ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने के कारण ऐसा है।

खराब लाइफस्टाइल, खानपान, लंबे समय तक मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल करने के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर सकते हैं। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अधिकतर सोशल मीडिया पर शरीर से संबंधी किसी न किसी समस्या पर बात करती रहती हैं। इस बार उन्होंने बताया कि आखिर खानपान में कैसे बदलाव करके डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं।
बनाएं स्पेशल चाय
अगर आप डार्क सर्कल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक, तुलसी, केसर की चाय बनाएं। इसमें चीनी की बजाय शहद मिलाकर दिन में एक बार पिएं।
खाएं मूंगफली
काले घेरे से निजात पाने के लिए मूंगफली के साथ गुड़ और नारियल का सेवन करें। इसके लिए थोड़ा सा सब कुछ एक कटोरी में लें और शाम 4 बजे स्नैक के रूप में इसका आनंद लें।
क्लीन्ज़र का इस्तेमाल
काले घेरे के लिए क्लीन्ज़र काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे आपकी स्किन में ग्लो भी आएगा। इसके लिए बेसन और ताजा दूध को एक कटोरी में मिलाएं और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कोशिश करें कि किसी भी तरह का फेसवॉश और साबुन का कुछ दिन इस्तेमाल न करें।
दोपहर में 30 मिनट की नींद
रुजुता अपनी पोस्ट में कहती हैं कि डार्क सर्कल से बचने के लिए दोपहर के समय एक झपकी जरूर लें। आप रोजाना दोपहर में कम से कम 30 मिनट की नाींद लें। इससे आपकी थकान मिटने के साथ-साथ त्वचा को भी लाभ मिलेगा।
इन लोगों से रहें दूर
डार्क सर्कल दूर करने के लिए रुजुता कहती हैं कि सामाजिक जिंदगी में और ऑनलाइन जिंदगी में दोनों ही जगहों पर टॉक्सिक लोगों से दूर रहें। मतलब कि ऐसे लोगों से दूर रहें तो हमेशा नकारात्मक बातें करते हो, जिससे कि आपकी खुशी पलभर में गायब हो जाती हैं और हमेशा दिमाग खराब रहता हो।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it