Top
लाइफ स्टाइल

किचन में मौजूद ये चीजें डायबिटीज को करेगा कंट्रोल

Bharti
25 Jun 2021 1:55 PM GMT
किचन में मौजूद ये चीजें डायबिटीज को करेगा कंट्रोल
x
किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं जिनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | किचन में ऐसी कई चीजें होती हैं जिनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। ये चीजें ना केवल खाने का स्वाद दोगुना कर देती हैं बल्कि ये सेहत के लिहाज से भी लाभकारी होती हैं। आज हम आपको आपके किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसालों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। जानिए ये मसाले क्या हैं और इनका सेवन किस तरह से करना शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी है।

लौंग है असरदार
डायबिटीज पेशेंट के लिए लौंग का सेवन करना फायदेमंद है। लौंग में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं। लौंग में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स खून में ग्लूकोज के स्तर को कंट्रोल करने का काम करते हैं। मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है और शरीर में इंसुलिन का उत्पादन भी करता है।
हरी इलायची भी करेगी मदद
हरी इलायची का सेवन करके भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेट्री और हाइपोलिपिडेमिक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। ये सभी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर होते हैं। इसीलिए शुगर पेशेंट को इसे डाइट में शामिल करना चाहिए।
तेजपत्ता भी शुगर करेगा कंट्रोल
अगर पुलाव बनाया हो और उसमें तेजपत्ता ना डाला हो पुलाव का बेहतरीन स्वाद नहीं आता। लेकिन क्या आपको पता है पुलाव का स्वाद बढ़ाने वाला पुलाव ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में मददगार है। इसके लिए आप तेजपत्ते का काढ़ा बनाकर इसका सेवन करें। ये डायबिटीज को नियंत्रित करने में कारगर है।
सौंफ भी लाभकारी
खाना डाइजेस्ट करने के अलावा सौंफ मधुमेह के रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है। सौंफ को आप चाय में डालकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा डायबिटीज पेशेंट सौंफ का इस्तेमाल इस तरह से भी कर सकते हैं। आप करीब 250 मिली पानी और एक 4 छोटे चम्मच सौंफ की जरूरत होगी। बस आप एक बर्तन में पानी डालकर उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो उसमें सौंफ डालें। इस बात का ध्यान रखें कि सौंफ डालने के बाद पानी को ज्यादा देर तक ना उबालें। गैस बंद करके पानी को कुछ देर बर्तन में रहने दें, इसके बाद छानकर इसे पिएं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it