लाइफ स्टाइल

ये लक्षण हैं किडनी फेल होने का इशारा, बचाव के लिए समय रहते कर लें ये काम

Subhi
31 Aug 2022 1:29 AM GMT
ये लक्षण हैं किडनी फेल होने का इशारा, बचाव के लिए समय रहते कर लें ये काम
x

किडनी हमारे शरीर का प्रमुख अंग है, जिसके बिना जी पाना मुश्किल है. लेकिन आजकल किडनी फेल होने (Kidney Failure) के कई मामले सामने आ रहे हैं, जो चिंता का कारण है. किडनी का काम खून (Blood) को फिल्टर कर के शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है. अगर किडनी फेल हो जाए तो शरीर से विषाक्त पदार्थ नहीं निकल पाते हैं. किडनी खून से वेस्ट तत्वों को अलग करके यूरीन (Urine) बनाती है, अगर किडनी खराब हो जाए तो यूरीन नहीं बन पाता है. इसलिए किडनी की हेल्थ पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. किडनी फेल होने के शुरूआती दिनों में ये लक्षण दिखाई देते हैं.

सूजन

किडनी फेल होने के शुरूआती दिनों में पैरों, टखनों और एड़ियों में सूजन (Soiling) दिखाई देती है. किडनी काम ठीक से नहीं कर पाती है इसलिए शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और सूजन आ जाती है.

पेट-पीठ में दर्द

अगर पेट और पीठ में दर्द हो तो ये किडनी की बीमारी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं. अगर शरीर के इन अंगो में दर्द हो तो सतर्क हो जाएं और किडनी की जांच करा लेना चाहिए .

पेरि-ऑर्बिटल एडिमा

किडनी के ठीक से काम नहीं करने के कारण शरीर से प्रोटीन का ज्यादा मात्रा में रिसाव होने लगता है, जिसकी वजह से आंखों के पास लिक्विड (Liquid) जमा होने लगता है और आंखों के पास सूजन आ जाती है, इसे पेरि-ऑर्बिटल एडिमा कहते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर

किडनी के काम नहीं करने की वजह से शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम होने लगती है.

उल्टी और कमजोरी

किडनी फेलियर के शुरूआती दिनों में सुबह बार-बार उल्टी आती है और जी मचलाने की समस्या होती है. शुरूआत में कमजोरी के लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसा विषाक्त पदार्थों के जमाव के कारण होता है. किडनी की परेशानी होने पर स्किन में खुजली होती है और त्वचा सूख जाती है.

किडनी फेल होने के कारण

- शरीर में पानी की ज्यादा कमी (Dehydration)

- केमिलकल वाली दवाईयां

- किडनी में चोट

कैसे करें बचाव?

- किडनी की बीमारी का बड़ा कारण डिहाइड्रेशन है इसलिए किडनी की परेशानी से बचने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए.

- शरीर में सोडियम की कम मात्रा से किडनी को आराम मिलता है, इसलिए नमक कम खाना चाहिए. पैकेज्ड फूड में भी सोडियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है इसलिए पैकेट वाले खाने से भी बचना चाहिए.

- एक्सरसाइज और योगा करके भी किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है. रोजाना योगा करने से किडनी को फायदा पहुंचता है. हफ्ते में एक बार साइकिलिंग करना भी फायदेमंद है.

-किडनी फेलियर के सामान्य लक्षण दिखने पर नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इससे परेशानी बढ़ सकती है, तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta