लाइफ स्टाइल

डेंगू के ठीक होने बाद भी ये समस्या लंबे समय बनी रह सकती हैं , आइये जानते हैं विस्तार से

RAO JI
27 Oct 2021 10:14 AM GMT
डेंगू के ठीक होने बाद भी ये समस्या लंबे समय बनी रह सकती हैं , आइये जानते हैं विस्तार से
x
डेंगू के खिलाफ जंग केवल इससे बचाव या इस संक्रमण से ठीक होने तक ही सीमित नहीं है. क्योंकि साधारण बुखार आता है और चला जाता है, लेकिन डेंगू के ठीक होने बाद भी लंबे समय तक समस्या बनी रहती है. वैसे तो इस जानलेवा बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अभी तक अच्छी है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू से उबरने के बाद भी ऐसे लोगों को सेहत के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है.

जनता से रिस्ता वेबडेसक | उत्तर और मध्य भारत में तेजी से पांव पसारने वाला मौसमी बुखार डेंगू (Dengue) इस बार पिछले साल के मुकाबले ज्यादा आक्रमक दिख रहा है. यूपी, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश तक इसके मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी दिख रही है. वैसे तो इस जानलेवा बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अभी तक अच्छी है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू से उबरने के बाद भी ऐसे लोगों को सेहत के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है. हिंदुस्तान अखबार ने अपनी न्यूज रिपोर्ट में लिखा है कि डेंगू के खिलाफ जंग केवल इससे बचाव या इस संक्रमण से ठीक होने तक ही सीमित नहीं है. क्योंकि साधारण बुखार आता है और चला जाता है, लेकिन डेंगू के ठीक होने बाद भी लंबे समय तक समस्या बनी रहती है. जानकार इसकी वजह डेंगूं के कारण शरीर पर पड़ने वाले साइड इफेक्ट्स को मानते हैं, इसलिए लोगों को पौष्टिक आहार और नियमित दिनचर्या अपनाने पर ध्यान देना चाहिए.

इस न्यूज रिपोर्ट में दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग (Department of Community Medicine) के प्रमुख, डॉ जुगल किशोर (Dr Jugal Kishore) ने बताया, "डेंगू से उबरने के बाद दो सप्ताह तक खुद को आराम देने की कोशिश करें. संतुलित आहार जरूर लें. पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं. तनाव बिलकुल ना लें. पुराने लाइफस्टाइल में धीरे-धीरे लौटें. एकदम काम शुरू ना करें."

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta