लाइफ स्टाइल

मच्छरों को दूर रखेंगे ये पौधे

Khushboo Dhruw
16 May 2024 3:44 AM GMT
मच्छरों को दूर रखेंगे ये पौधे
x
लाइफस्टाइल : गर्मियों के मौसम में मच्छरों का आतंक कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है। दिखने में छोटे से ये मच्छर डेंगू, मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियों की वजह बन सकते हैं। इसलिए इनसे बचना जरूरी है। वैसे तो मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स अवेलेबल हैं, लेकिन इनमें से कई सारे सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं और मच्छर पर भी कुछ खास असर नहीं होता। ऐसे में मच्छर भगाने के लिए आप नेचुरल चीजों का सहारा ले सकते हैं। कुछ खास तरह के पौधे मच्छरों को भगाने में हैं बेहद कारगर।
लेमनग्रास
लेमनग्रास की तेज गंध से मच्छर भाग जाते हैं। इसे घर की बैलकनी या फिर खिड़की के पास रखें। यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पौधे के अलाव लेमनग्रास ऑयल भी मच्छरों को भगाने में प्रभावी है। इसमें लिमोनेन और सिट्रोनेला जैसे तत्व होते हैं, जिससे मच्छर दूर रहते हैं। लेमनग्रास पौधे को सीधे जमीन में लगा सकते हैं। धूप में यह अच्छी तरह से पनपता है। इसके लिए मिट्टी, खाद और रेत वाली मिट्टी का कम्पोजिशन ठीक रहता है। छोटे गमले में इसे न लगाएं क्योंकि इससे इसकी ग्रोथ सही नहीं होती।
गेंदा
गेंदे के फूल से न सिर्फ आपके घर की बैलकनी की सुंदरता बढ़ती है, बल्कि इससे मच्छर और दूसरे कीट-पतंगे भी दूर रहते हैं। इस पौधे से आने वाली गंध पाइरेथ्रम, सैपोनिन, स्कोपोलेटिन, कैडिनोल और अन्य तत्वों से मिलकर बनती है, जो मच्छरों को आपके घर से दूर रखती है।
लैवेंडर
लैवेंडर का पौधा मक्खियों, मच्छरों, मकड़ियों और चींटियों को दूर रखने का काम करता है। भीनी-भीनी खुशबू वाला लैवेंडर का पौधा दिखने में भी बेहद खूबसूरत लगता है। इस पौधों का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी और हर्बल उपचार के लिए किया जाता है। इस पौधे की पत्तियों को स्किन पर सीधा रब भी कर सकते हैं। इसकी पत्तियों से निकलने वाला ऑयल आपको कीट पतंगों से बचाने का काम करता है।
रोजमैरी
ये एक खूबसूरत और खुशबूदार प्लांट है। इसकी पत्तियां पतली और शार्प होती हैं। गर्मियों में खिलने वाले इस पौधे के तने की खुशबू से मच्छर पास नहीं आते हैं। मच्छरों से घर को महफूज रखने के लिए रोजमैरी प्लांट को घर में लगाएं।
तुलसी का पौधा
तुलसी का पौधा भी मच्छरों को भी दूर भगाता है। इसकी महक से मच्छर आसपास नहीं फटकते। इसके अलावा दो गिलास पानी को उबलने के लिए रख दें। इसमें तुलसी की कुछ पत्तों को धोकर डाल दें। गैस बंद कर इस उबले हुए पानी को एक तरफ रख दें। तीस से चार घंटे बाद पत्तियों को पानी से अलग कर लें। अब इसे एक स्प्रे बॉटल में डाल दें। शाम को बाहर निकलने से पहले इस पानी को हाथ, गर्दन और पैरों पर स्प्रे कर लें।
Next Story