Top
लाइफ स्टाइल

पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए ये घरेलू उपचार

Nidhi Singh
2 July 2021 11:04 AM GMT
पेट दर्द की समस्या को दूर करने के लिए ये घरेलू उपचार
x
खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण कई बार सिरदर्द और पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। पेट दर्द और सिरदर्द होना एक आम समस्या है. ऐसा अक्सर खराब जीवनशैली और खान-पान के कारण होता है. ऐसे में आप कई तरह की दवाई इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपाय के जरिए भी इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार
अदरक की चाय – अदरक का एक टुकड़ा लें, इसे छीलकर मैश करके पानी में उबाल लें. अदरक का ये पानी पेट की खराबी को शांत करने में मदद कर सकता है. अदरक मतली के इलाज के लिए भी फायदेमंद है.
कैमोमाइल चाय – कैमोमाइल टी में कैफीन नहीं होता है. ये पेट दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार हो सकती है. घर पर पेट दर्द का इलाज करने के लिए कैमोमाइल टी का इस्तेमाल कर सकते हैं.
पुदीने की चाय – पुदीना आमतौर पर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है. कैमोमाइल की तरह ही पुदीने की चाय भी बना सकते हैं. ये पेट दर्द के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने की चाय भी मतली से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकती है.
नींबू चाय – नींबू की चाय हल्की, खट्टी और स्वाद में बेहतरीन होती है. ये मतली को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है. नींबू की चाय में साइट्रिक एसिड पाचन तंत्र को ठीक करने में और पेट की खराबी का इलाज करने में आपकी मदद करेगी. ये डिटॉक्सीफिकेशन में भी मदद कर सकती है.
सिर दर्द का घरेलू इलाज
लैवेंडर का तेल – सिरदर्द को कम करने के लिए आप लैवेंडर की पत्तियों को पानी में उबाल कर पी सकते हैं. सिरदर्द को कम करने के लिए आप लैवेंडर का तेल से स्टीम भी ले सकते हैं. ये सिरदर्द से प्रभावी रूप से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.
बर्फ – बर्फ की एक क्यूब लें. इसे एक कपड़े या रूमाल की मदद से पकड़ें और इसे अपने पूरे चेहरे पर तब तक मलें जब तक कि आइस क्यूब पिघल न जाए. जरूरत पड़ने पर आप बीच-बीच में ब्रेक भी ले सकते हैं. ये आपको सिरदर्द से तुरंत राहत दिला सकता है.
तुलसी – सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी सिरदर्द को दूर करने में मदद करती है. इसके लिए आप तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर पी सकते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it