Top
लाइफ स्टाइल

लिवर की खराबी का भी संकेत हो सकता है ये 7 बदलाव

Nidhi Singh
22 Jun 2021 12:27 PM GMT
लिवर की खराबी का भी संकेत हो सकता है ये 7 बदलाव
x
स्किन की जिन समस्याओं को हम अक्सर सामान्य मानकर इग्नोर कर देते हैं, कई बार वो समस्याएं हमारे लिवर की खराबी का भी संकेत हो सकती हैं. यहां जानिए ऐसे 7 संकेतों के बारे में.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्किन में खुजली, जलन या चकत्ते जैसी तमाम परेशानियों को हम आमतौर पर कॉमन मानकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन कई बार ये समस्याएं किसी बीमारी का भी संकेत हो सकती हैं और इन्हें अनदेखा करना आप पर भारी पड़ सकता है. यहां जानिए कई ऐसे संकेत जो आपको लिवर से जुड़ी परेशानियों की ओर इशारा करते हैं.

1. लिवर डैमेज होने का एक लक्षण खून में पित्त का बनना हो सकता है. ऐसी स्थिति में स्किन पर खुजली की समस्या होने लगती है. दरअसल जब लिवर में खराबी आना शुरू होती है तो पित्त खून में मिलने लगता है और स्किन के निचले हिस्से पर इकट्ठा हो जाता है. इस कारण खुजली की समस्या होती है.
2.आंखों, त्वचा और नाखूनों का रंग पीला पड़ना भी खराब लिवर का एक लक्षण है. कई बार यूरिन में पीलापन भी लिवर की खराबी की ओर इशारा करता है.
3. जब लिवर ठीक से काम नहीं करता, तो इसमें एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है. इस वजह से शरीर में इसके कारण शरीर में टायरोनेज नाम का तत्व बढ़ जाता है. इस वजह से स्किन पर भूरे या काले रंग के दाने या दाग धब्बे हो जाते हैं. इसलिए स्किन पर इस तरह की समस्या दिखे तो उसे इग्नोर न करें.
4. जब शरीर में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ता है तो स्किन में मकड़ी के जाले की तरह छोटी छोटी कोशिकाएं उभरी नजर आने लगती हैं. इसे स्पाइडर एंजियोमास कहा जाता है. ये भी इस बात का इशारा हो सकता है कि व्यक्ति का लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा है.
5. नीले रंग के चकत्ते अक्सर लोगों के पड़ जाते हैं और हम इन्हें सामान्य मानकर ध्यान नहीं देते, लेकिन अगर आपके साथ ऐसा अक्सर होता है तो समझिए कि ये आपके लिवर में खराबी का भी संकेत हो सकते हैं. इसका मतलब ये भी हो सकता है कि आपके लिवर में सही मात्रा में प्रोटीन्स नहीं बन रहे हैं.
6. हथेली पर अक्सर जलन, खुजली या लालिमा दिखने का मतलब है कि आपके शरीर में हार्मोन्स असंतुलित हो रहे हैं. ये लिवर खराबी की ओर भी इशारा करते हैं.
7. पेट के निचले हिस्से में सूजन आना भी लिवर की खराबी का एक संकेत है. इस लक्षण को इग्नोर करने की गलती न करें और फौरन विशेषज्ञ से सलाह लें.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it