Top
लाइफ स्टाइल

हर महिला को इन 5 विटामिन को जरूर करना चाहिए सेवन

Ritu Yadav
9 April 2021 9:31 AM GMT
हर महिला को इन 5 विटामिन को जरूर करना चाहिए सेवन
x
सभी की पोषण संबंधी जरूरतें अलग हैं. महिलाओं को अलग- अलग उम्र में अलग विटामिन की जरूरत पड़ती है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | सभी की पोषण संबंधी जरूरतें अलग हैं. महिलाओं को अलग- अलग उम्र में अलग विटामिन की जरूरत पड़ती है. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक पोषण की जरूरत पड़ती है. एक हेल्दी डाइट में हर तरह के न्यूट्रिएंट्स हो ये महिलाओं के लिए जरूरी है. एक महिला कई तरह की स्टेज से गुजरती है जैसे मासिक धर्म और गर्भावस्था आदि और हर स्टेज पर स्वस्थ रहने के लिए एक विशेष विटामिन की जरूरत होती है.

एक गर्भवती महिला को किशोरावस्था की तुलना में अलग तरह के विटामिनों की आवश्यकता हो सकती है. वहीं जो मासिक धर्म की स्टेज से गुजरती है उसे अलग तरह के विटामिनों की जरूरत होती है. इन बदलावों के चलते एक महिला को उचित देखभाल और एक स्वस्थ आहार का सेवन करना चहिए. जो उसके शरीर को आवश्यक पोषण दे सके.
5 विटामिन जो हर महिला को लेने की जरूरत है
विटामिन बी 12- ये एक बहुत ही आवश्यक विटामिन है. जो आपके भोजन को ग्लूकोज में बदलता है और एनर्जी बढ़ाता है. एक महिला के शरीर को बहुत ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है. इसलिए इस विटामिन की जरूरत अधिक मात्रा में होती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है.
फोलिक एसिड- अगर महिला गर्भवती है या गर्भवती होने के लिए प्लान कर रही है. तो इसके फोलिक एसिड का सेवन बेहद जरूरी है. ये न्यूरोलॉजिकल समस्याओं और किसी अन्य पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है. ये विटामिन महिला के साथ-साथ उसके बच्चे के लिए बहुत हेल्दी है.
विटामिन K- अध्ययन के अनुसार पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं की मौत हार्ट अटैक और अन्य दिल की बीमारियों से होती है. विटामिन K हृदय रोग के जोखिम को कम करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है. इसलिए हर महिला को अपने डाइट में इस विटामिन को जरूर शामिल करना चाहिए. ये विटामिन हड्डियों को भी मजबूत बनाता है
मैग्नीशियम- मैग्नीशियम पीएमएस के लिए बहुत अच्छा है. ये दर्द से राहत देता है और आपके मूड को भी ठीक करता है. हर महिला को इसका सेवन करना चाहिए.
विटामिन डी- विटामिन डी सबसे जरूरी विटामिनों में से एक है. ये आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. विटामिन डी की कमी से हृदय रोग, कैंसर,डायबिटीज और अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है. स्वस्थ रहने के लिए हर दिन सही मात्रा में विटामिन डी का सेवन करना चाहिए.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it