लाइफ स्टाइल

डायबिटीज में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, कम करे कैलोरी और फैट

Neha Dani
30 Jun 2022 3:37 AM GMT
डायबिटीज में जरूर खानी चाहिए ये 5 सब्जियां, कम करे कैलोरी और फैट
x
आप भी अगर इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो नियमित तौर से मशरूम खाएं.

मार्केट में मशरूम काफी ऊंची कीमत में मिलता है, इसलिए हर आम इंसान आसानी से इसको नहीं खरीद पाता. हालांकि सेहत के लिए ये काफी फायदेमंद है क्यों इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, , पोटैशियम, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट, कॉपर, प्रोटीन और फॉस्फोरस जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.


मशरूम खाने के फायदे
मशरूम को औषधीय गुणों का बादशाह माना जाता है, और इससे शरीर की कई परेशानियों से राहत मिलती है. ऐसे में ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स मधुमेह के मरीजों के लिए मशरूम खाने की सलाह देते हैं, साथ ही इसके जरिए कई समस्याओं से भी निजात मिल सकती है. आइए जानते हैं कि इस बारे में मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) क्या कहते हैं.
1. डायबिटीज में मिलेगी राहत
मशरूम (Mushroom) में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों (Diabetic Patient) के लिए वरदान माना जाता है. मधुमेह को पूरी तरह खत्म कर पाना मुमकिन नहीं है, लेकिन हेल्दी डाइट खाने से इससे जुड़े बाकी खतरे को कम किया जा सकता है.

2. कोलेस्ट्रॉल होगा कम
हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट डिजीज (Heart Disease) की जड़ माना जाता है. अगर आप मशरूम को डेली डाइट में शामिल करेंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल कम होने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म भी बेहतर हो जाएगा.


3. कंट्रोल में रहेगा वजन
मशरूम में नेचुरल फैट और कैलोरी काफी कम पाई जाती है इसलिए इसे खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. दरअसल इस सब्जी को खाने से काफी देर तक पेट भरा हुआ लगता है और आप ज्यादा भोजन करने बच जाते हैं.


4. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर के लिए हमेशा से जरूरी रही हैं, लेकिन कोरोना वायरस महामरी के आने के बाद इसकी अहमियत कहीं ज्यादा बढ़ गई है.आप भी अगर इम्यूनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो नियमित तौर से मशरूम खाएं.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta