Top
लाइफ स्टाइल

वजन घटाने में भी मदद करते है ये 5 सुपरफूड्स

Nidhi Singh
21 Jun 2021 8:09 AM GMT
वजन घटाने में भी मदद करते है ये 5 सुपरफूड्स
x
अपनी कमर की कुछ इंच वजन कम करने के लिए हमें अपने फेवरेट फूड को छोड़ना पड़ता है. अगर आपको भी ऐसा लगता है दोबारा विचार करें. यह बात तो सच है वजन घटाने के लिए फेवरेट चीजे छोड़ना आसान नहीं होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट में बदलाव करते हैं. इसके साथ जंक फूड और हाई कैलोरी फूड खाने से भी परहेज करते हैं. हम में ज्यादातर लोग बढ़ते की समस्या से परेशान हैं, कमर के कुछ इंच वजन कम करने के लिए हमें अपने फेवरेट फूड को छोड़ना पड़ता है. अगर आपको भी ऐसा लगता है दोबारा सोचें. यह बात तो सच हैं कि वजन घटाने के लिए फेवरेट चीजे छोड़ना आसान नहीं होता है. लेकिन अब समय बदल गया है. आज के समय में हर चीज के हेल्दी ऑप्शन है जिसे चुनकर आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. आपको अपनी फेवरेट चीजों में पड़ने वाली सामग्री को हेल्दी चीजों से बदलना है. आज हम आपको ऐसे पांच फूड के बारे में बता रहे हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ- साथ वजन घटाने में भी मदद करते हैं.

रागी मालपुआ
अगर आप पैनकेक खाना पसंद करते हैं तो आप अपने दिन की शुरुआत रागी के मालपुओं से कर सकते हैं. रागी में प्रोटीन, कैलशियम, डाइटरी फाइबर होते हैं ये आपकी आंत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप मालपुआ को डीप फ्राई करने की बजाय नॉन स्टिक पैन में घी डालकर बनाएं.
रवा पिज्जा
शाम को चटपटा नाश्ता या ब्रेकअप के बाद मूड खराब हों, पिज्जा हमेशा आपके साथ रहता है. आप पिज्जे को हेल्दी रखने के लिए मैदे की जगह सूजी के बेस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन बी, आयरन, फोलेट और मैंग्नीशियम होता है जो आपके लिए सेहतमंद है. आप इसके बेस में अलग- अलग सब्जियों की टॉपिंग डालें.
केले की आईसक्रीम
ये एक हेल्दी ऑप्शन है. इसे बनाने के लिए आपको केला, पीनट बटर, नारियल का दूध और कोको पाउडर चाहिए. इन सभी चीजों को मिलाकर हेल्दी डेजर्ट बनाएं. ये बाहर की आईसक्रीम के मुकाबले हेल्दी ऑप्शन है. बाहर की आईसक्रीम में फैट और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो आपका वजन बढ़ाने का काम करता है.
चिकन मोमोज
मोमोज छोड़ना आसान काम नहीं है. आप मोमोज को हेल्दी बनाने के लिए चिकन, हरी प्याज, मिर्च, तिल का तेल इस्तेमाल कर बना सकते हैं. चिकन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होता है जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने का काम करेगा. पत्ता गोभी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है.
ओट्स चिक्की
आप शाम के नाश्ते में ओट्स की चिक्की खा सकते हैं. ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. साथ ही आपको हेल्दी भी रखता है. ओट्स की चिक्की बनाने के लिए थोड़ा सा ओट्स भून लें, उसमें गुड़, किशमिश और ड्राई फ्रूट्स डालें. इस मिश्रण को पैन से निकालकर रोलिंग पिन से दबाएं और जैसा मनचाहे वैसा आकार दें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it