Top
लाइफ स्टाइल

ये 5 हेल्दी फूड्स से हो सकती है गंभीर एलर्जी, जानिए लिस्ट

Nidhi Singh
2 July 2021 7:53 AM GMT
ये 5 हेल्दी फूड्स से हो सकती है गंभीर एलर्जी, जानिए लिस्ट
x
इन हेल्दी फूड्स का सेवन कर रहे हैं, तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। स्वास्थ्य के लिए कई फूड्स को हेल्दी बताया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इन शरीर के लिए हेल्दी फूड्स के कारण आपको गंभीर एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. यह एलर्जी आपकी त्वचा, श्वसन तंत्र, जठरांत्र और हृदय प्रणाली को प्रभावित कर सकती है और आपको गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

फूड एलर्जी पैदा करने वाले 5 फूड्स (Foods that causes Allergy)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक जब किसी चीज को खाने या पीने से हमारा इम्यून सिस्टम असामान्य प्रतिक्रिया देने लगता है, तो हमें एलर्जी हो जाती है. यह एलर्जी त्वचा से लेकर आपके अंदरुनी अंगों को भी प्रभावित कर सकती हैं. आइए, जानते हैं कि ऐसे कौन-से फूड्स हैं, जो हेल्दी तो हैं, लेकिन फूड एलर्जी का कारण बन सकते हैं.
दूध (Milk Allergy) : दूध को काफी स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. लेकिन बता दें कि गाय के दूध में whey और Casein जैसे प्रोटीन तत्व एलर्जी का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, सामान्य दूध से भी लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या हो सकती है.
अंडा (Egg Allergy) : अंडे से होने वाली फूड एलर्जी सबसे ज्यादा बच्चों में होती है. यह एलर्जी अंडे के पीले या सफेद भाग में होने वाले प्रोटीन के कारण हो सकती है. कुछ लोगों को अंडे के पीले भाग से एलर्जी होती है, तो कुछ को अंडे के सफेद भाग से एलर्जी होती है. इसके साथ कुछ लोगों को पूरे अंडे से ही फूड एलर्जी हो सकती है.
मूंगफली (Peanuts Allergy) : जिन बच्चों को मूंगफली से एलर्जी होती है. उन्हें जिंदगी भर इस एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. इसके कारण पीड़ित को सांस लेने में भी तकलीफ हो सकती है.
मछली (Fish Allergy) : डॉ. मुल्तानी के मुताबिक मछली और अन्य समुद्री से भोजन से कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है. यह एलर्जी एक मछली से दूसरी मछली तक को हो सकती है.
काजू व अखरोट (Nuts Allergy) : कुछ लोगों को काजू व अखरोट जैसे नट्स से भी फूड एलर्जी हो सकती है. जिन लोगों को यह एलर्जी होती है, उनके लिए हमेशा इसका खतरा बना रहता है.
फूड एलर्जी के लक्षण (Food Allergy Symptoms)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट का कहना है कि जब किसी व्यक्ति में फूड एलर्जी हो जाती है, तो उसमें निम्न लक्षण दिख सकते हैं. जैसे-
छींक आना
नाक बहना
आंखों से पानी आना
आंखों में जलन
सूजन
त्वचा पर रैशेज
पेट में अकड़न
डायरिया
सांस लेने में दिक्कत
होंठ, जीभ या गले में सूजन
चक्कर आना
उल्टी आना, आदि
यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it