लाइफ स्टाइल

साथी की ये 5 हरकतें रिश्ते में रेड अलर्ट की तरफ करती हैं इशारा, इन टिप्स को फॉलो करके लाए सुधार

Tulsi Rao
20 May 2022 10:24 AM GMT
साथी की ये 5 हरकतें रिश्ते में रेड अलर्ट की तरफ करती हैं इशारा, इन टिप्स को फॉलो करके लाए सुधार
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एक रिश्ते में जितना जरूरी प्यार और विश्वास होता है, उतना ही महत्वपूर्ण सम्मान भी होता है। इसी के साथ पार्टनर्स की एक-दूसरे के साथ बेहतर साझेदारी रिश्ते को स्ट्रॉन्ग बनाती है। हालांकि इनमें से एक में भी कमी आने पर रिलेशनशिप में दरार पड़ने में देर नहीं लगती है। पार्टनर का आपके प्रति सकारात्मक रवैया और आपकी सफलता पर खुश होना जैसे छोटी-छोटी बातें रिश्ते में बहुत मायने रखती हैं। कई बार आपका साथी आपको नीचा महसूस कराने या आपके सीधेपन का फायदा उठाने की कोशिश करने लगता है, इस तरह की चीजों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। पार्टनर की ऐसी ही हरकतें आपके लिए इमोशनल या फिजिकल पेन का कारण बन जाती हैं। इसलिए समय रहते इसे लेकर जागरूक हो जाना चाहिए। (फोटोज साभार - इंडिया टाइम्स)

​जब पार्टनर करे हद से ज्यादा तारीफ
कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपका पार्टनर अचानक से आपकी तारीफ करने लगता है या उसका बिहेवियर आपके प्रति बहुत स्वीट हो जाता है। ऐसे में इस बात को जरूर नोटिस करें कि साथी की प्रशंसा के बाद वह आपसे कुछ डिमांड तो नहीं करते। अगर आपका पार्टनर आपके साथ सिर्फ तब ही अच्छे से बात करता है, जब उसे कोई जरूरत होती है, तो ये आपके रिश्ते में रेड अलर्ट हो सकता है। इससे पता चलता है कि वह आपके साथ फायदे के लिए है।
​हमेशा बिजी कहकर चीजों को टालना
अगर आपके पार्टनर में कोई महत्वपूर्ण दिन मिस होने पर बिजी बोलने की आदत है, तो इसे हल्के में न लें। कपल्स का एक-दूसरे के लिए समय निकालना जरूरी होता है। भले ही आप कितने भी बिजी क्यों न हो, लेकिन अपने साथी के लिए वक्त निकालना आपकी जिम्मेदारी भी बनती है और फर्ज भी है। ऐसे में अगर आपको साथी का टाइम नहीं मिल रहा है और आप अकेलापन महसूस कर रहे हैं, तो इसे लेकर उनसे साफतौर पर बात करें। उनसे ऐसा करने की वजह पूछें, वरना आपका रिश्ता खराब हो सकता है। इसका बुरा असर आपकी जिंदगी पर भी पड़ सकता है।
​पैसों के लिए है आपसे रिश्ता
कई बार आप ऐसे साथी के प्यार में भी फंस जाते हैं, जो आपके साथ सिर्फ इसलिए है क्योंकि उसका आपसे काम निकल पाएगा। आप उसके लिए सफलता की सीढ़ी की तरह हो सकते हैं। अगर वह आपसे किसी सिफारिश की रिक्वेस्ट करता है या किसी बहाने से आपसे पैसे मांगता है, तो समझ जाइए कि आप सही रिश्ते में नहीं हैं। वह आपसे प्यार नहीं करते न ही उन्हें आपके साथ रिलेशनशिप में कोई दिलचस्पी है। ऐसी हरकतों वाले पार्टनर के साथ थोड़ा संभलकर रहें और सच्चाई जानने के बाद उनसे दूरी बना लें।
​आप पर जोक मारना
कई बार आपका पार्टनर आपके ऊपर जोक मारने के बाद यह कहकर बात टाल देता है कि उसने बस मजाक में ऐसा कहा। कभी-कभी मस्ती-मजाक में इस तरह की बातें नॉर्मल हैं, लेकिन अगर आपका पार्टनर अक्सर ही सबके सामने आप पर जोक मारता है, जो आपको तकलीफ पहुंचाता है, तो यह एक रेड अलर्ट ही है। ऐसा इसलिए क्योंकि रिश्ते में कपल्स एक-दूसरे की तकलीफ को समझते हैं, मगर जब ऐसा होना बंद हो जाए तो जरूर कुछ गड़बड़ है। आप एक ऐसे पार्टनर के साथ हैं, जिसे उस रिश्ते में कोई खास दिलचस्पी नहीं है।
​सीधेपन का फायदा उठाने की आदत
अगर आपका साथी आपके सीधेपन का फायदा उठाते हुए आपका पैसा खर्च कर रहा है और अपने दोस्तों को पार्टी करा रहा है, तो वह आपको फॉरग्रैंटेड लेने की कोशिश कर रहा है। वह न कहने की आपकी असमर्थता को एक मौका समझ लेते हैं और इसका फायदा उठाते दिखते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा सीरियस होने और अपने पैसों को उन्हें खर्च करने से रोकने के लिए की जरूरत है, ताकि वह ये समझ सकें कि आप हर चीज नोटिस भी करते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta