Top
लाइफ स्टाइल

इन 4 घरेलू टिप्स से चेहरे के बालों को हटा सकते हैं घर पर

Ritu Yadav
8 April 2021 1:31 PM GMT
इन 4 घरेलू टिप्स से चेहरे के बालों को हटा सकते हैं घर पर
x
चेहरे के बाल महिलाओं के लिए बहुत ही परेशानी वाले होते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेसक| चेहरे के बाल महिलाओं के लिए बहुत ही परेशानी वाले होते हैं. चेहरे पर बाल होने से काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है और आपके आत्मविश्वास में कमी की वजह बन सकता है. चेहरे के बाल आसानी से दिखाई देते हैं और इस तरह, इसे हटाना बहुत ही जरूरी हो जाता है.

हालांकि, चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं जैसे वैक्सिंग, थ्रेडिंग, लेजर ट्रीटमेंट आदि. कोई भी आसानी से उपलब्ध रोजमर्रा के इनग्रेडिएंट्स के साथ घर पर ही चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इन बेहद आसान और प्रभावी घरेलू उपायों को आजमा सकता है जो कि केमिकल फ्री होते हैं और त्वचा पर नरम और कोमल होते हैं. आज हम आपके लिए यहां चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के 4 घरेलू उपचार लेकर आए हैं, तो आइए जानते हैं कि कौन से हैं वो उपाय, जिनसे आपकी इस समस्या का उपचार आसानी से हो सकता है वो भी घर बैठे-
बेसन और गुलाब जल
2 टेबलस्पून गुलाब जल को 2 टेबलस्पून बेसन और आधा टीस्पून नींबू के रस के साथ मिलाएं. एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर अप्लाई करें. इसे 15-20 मिनट तक इसे बैठने दें जब तक कि ये सूख न जाए और फिर इसे चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनी उंगलियों से रगड़ें. चेहरे के बालों से आसानी से छुटकारा पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार जरूर करें.
आलू, दाल, नींबू का रस और शहद
एक मोटा पेस्ट बनाने के लिए भिगोए हुए दाल को पीसें और आलू को पीसकर उससे निकले हुए रस के साथ मिलाएं. इसमें आधा टीस्पून नींबू का रस और थोड़ा शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कुछ मिनट तक बैठने दें, जब तक ये पूरी तरह से सूख न जाए. पैक को हटाने के लिए अपनी उंगलियों से धीरे से मालिश करें.
दलिया और केला
ओटमील एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है और ये न केवल चेहरे के बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को भी चमक प्रदान करता है. एक पका हुआ केला लें और इसे 2 टीस्पून दलिया के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक बैठने दें. सर्कुलर मोशन में इसे अपने चेहरे पर मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें.
गुलाब जल और फिटकरी
ये पैक घरेलू विकास को रोकने में मदद करता है. इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करने के लिए, बस एक पेस्ट बनाएं. पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून गुलाब जल और 1 टेबलस्पून फिटकरी पाउडर मिलाएं. इसे प्रभावित एरिया पर लगाएं और फिर इसे सूखने दें. इसे सर्कुलर मोशन में रगड़ें और फिर पानी से धो लें. बेहतरीन रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it