Top
लाइफ स्टाइल

ये 3 सैंडविच वजन घटाने में करते है मदद- जानिए

Mohit
21 July 2021 4:14 PM GMT
ये 3 सैंडविच वजन घटाने में करते है मदद- जानिए
x
वजन कम करने के लिए आप हेल्दी सैंडविच भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सैंडविच न केवल आपको पोषण देते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. इन हेल्दी सैंडविच को घर पर कैसे बना सकते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- वजन कम करना आसान नहीं है. ऐसे में आपको हेल्दी डाइट और एक्‍सरसाइज की जरूरत होती है. वजन कम करने के लिए आप हेल्दी सैंडविच भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये सैंडविच न केवल आपको पोषण देते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. इन हेल्दी सैंडविच को घर पर कैसे बना सकते हैं आइए जानें.

पीनट बटर और केला सैंडविच – इस सैंडविच को पीनट बटर और केले से तैयार किया जाता है. ये बहुत ही स्वादिष्ट होता है. इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको 2 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड, 1 चम्मच पीनट बटर, 1 कटा हुआ केला और ब्लूबेरी-3/4 कप, की जरूरत होगी. सबसे पहले दो टोस्टेड ब्रेड स्लाइस पर पीनट बटर लगाएं. केले के स्लाइस और ब्लूबेरी रखें और 1 स्लाइस को ऊपर रखें. होल ग्रेन फाइबर से भरपूर होता है. इससे आपको कई देर तक भरा हुआ महसूस होता है. ये वजन कंट्रोल करता है. पीनट बटर प्रोटीन से भरपूर होता है. 1 चम्मच पीनट बटर में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन होता है. ये टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. सैंडविच में फलों को शामिल करने से आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और मिनरल मिल सकते हैं. इनमें कैलोरी कम होती है और फाइबर में उच्च होते हैं. ये वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.
अंडा और चीज़ सैंडविच – अंडे में आवश्यक सभी प्रोटीन होते हैं. इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको 2 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड, 2 अंडे, स्किम्ड चेडर चीज़ ½ क्यूबिक इंच, कटे हुए प्याज और कटी हुई हरी मिर्च की जरूरत होगी. हल्के से घी लगे तवे पर ऑमलेट बना लें. पकाते समय कटे हुए प्याज और मिर्च डालें. ऑमलेट को ब्रेड स्लाइस पर रखें, कद्दूकस किया हुआ पनीर छिड़कें, ऊपर दूसरा स्लाइस रखें और खाने के लिए परोसें. अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. इसे खाने के बाद आपको कई देर तक भरा हुआ महसूस होता है.
टैको सलाद सैंडविच – ये सैंडविच पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है. इसे बनाने के लिए आपको 2 स्लाइस होल ग्रेन ब्रेड, ½ कप छिले, कटे हुए आम के टुकड़े, कटा हुआ प्याज, छिले, कटे हुए एवोकैडो, कटा हुआ टमाटर, 1 कप क्रम्बल बेक्ड टॉर्टिला चिप्स, छिड़कने के लिए जैतून का तेल और नींबू के रस की जरूरत होगी. सलाद बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाएं. लेट्यूस के पत्तों को ब्रेड स्लाइस पर रखें, सलाद को पत्तियों के ऊपर रखें और स्वाद के लिए 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस डालें. बेक्ड टॉर्टिला चिप्स में फैट कम होता है. कई तरह की सब्जियां मिलाने से ये सैंडविच हेल्दी बनता है और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it