लाइफ स्टाइल

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये 2 हरे पत्ते, जानें सेवन करने का सही तरीका

Tulsi Rao
22 May 2022 7:07 AM GMT
डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये 2 हरे पत्ते, जानें सेवन करने का सही तरीका
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Leaves For Diabetes Control: डाइबिटीज के मरीजों को हमेशा हेल्दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि अगर वो अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल नहीं कर पाए तो उनकी सेहत बिगड़ सकती है और कई दूसरी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा. शुगर को नियंत्रित करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं मधुमेह की बीमारी में जबरदस्त तरीके से राहत पहुंचाता है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये 2 हरे पत्ते
डाइबिटीज के मरीजों (Diabetes Patients) को अगर अपना ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करना है तो खान-पान में जरूरी बदलाव करें. इसके साथ ही हर सुबह नीम (Neem) और करी पत्ते (Curry Leaves) को चबाना शुरू कर दें कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने कों मिल जाएगा. इन पत्तों के सेवन से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कई समस्या भी दूर हो सकती है.
1. करी पत्ते के फायदे (Curry Leaves Benefits)
करी पत्ते का इस्तेमाल हम अक्सर दक्षिण भारतीय डिशेज (South Indian Dishes) में करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमे मौजूद फाइबर डाइजेशन को स्लो कर देता है जिससे शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करने में मदद मिलती है और इंसुलिन (Insulin) भी बूस्ट हो जाता है. मधुमेह के मरीज हर सुबह करीब 10 पत्ते चबा सकते हैं. इसके अलावा आप करी पत्ते का जूस भी पी सकते हैं.
2. नीम के पत्ते के फायदे (Neem Leaves Benefits)
भारत में नीम के फायदों से बच्चा-बच्चा वाकिफ इसका औषधीय गुण हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. पत्ते, तने, फल समेत आप इस पेड़ के हर हिस्से से लाभ उठा सकते हैं. नीम से स्किन से जुड़ी बीमारियां, बुखार, दांत दर्द भी दूर हो जाते हैं. डायबिटीज में अगर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल में नहीं रहता है तो आप हर सुबह नीम के पत्ते चबाना शुरू कर दें. इसके अलावा अगर इसका जूस निकाल कर पिया जाएगा तो ये मधुमेह में असरदार होगा.
क्या कहते हैं एक्सपर्ट?
मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि नीम और करी पत्ते में भारी मात्रा में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इसके साथ क्लींजिंग, डिटॉक्स और होर्मोनल बैलेंस में भी मदद मिलती है. डायबिटीज के साथ कई परेशानियां जैसे मुंह का अल्सर, आंखों में रोशनी की कमी, मसूंड़ों में खून और स्किन प्रॉब्लम को दू करता है. आप दोनों पत्तों को ब्लेंडर में डालकर आधा चम्मच स्मोक्ड पापरिका मिलाएं और 50 एमएल पानी मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें और सुबह उठकर पानी में डालकर सेवन करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta