Top
लाइफ स्टाइल

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ये 10 फूड्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में करता हैं मदद

Tulsi Rao
2 July 2021 9:39 AM GMT
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ये 10 फूड्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में करता हैं मदद
x
एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये कई गंभीर बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आप कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं आइए जानें.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। एंटीऑक्सीडेंट मानव शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ये कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों और आंखों की समस्याओं जैसी गंभीर बीमारियों को जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कौन से फूड्स का सेवन कर सकते हैं आइए जानें.

स्ट्रॉबेरी – स्ट्रॉबेरी विटामिन सी से भरपूर होती है. ये एंथोसायनिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. ये हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. अध्ययन के अनुसार एंथोसायनिन खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है.
केल – केल विटामिन ए, के और सी से भरपूर होता है. इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. विशेषज्ञों के अनुसार लाल केल में अन्य किस्मों की तुलना में दोगुनी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
दाल और फलियां – अध्ययन के अनुसार दाल और फलियां एंटीऑक्सीडेंट के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. इनमें काएम्फेरोल होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट होते हैं ये क्रोनिक सूजन और कैंसर बढ़ने से रोकते हैं.
आर्टिचोक –
ये क्लोरोजेनिक एसिड सहित आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. अध्ययन के अनुसार ये एसिड कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है. सेवन करने के लिए इसे उबालने की सलाह दी जाती है.
गोजी बेरी – गोजी बेरीज में लाइसियम बरबरम पॉलीसेकेराइड नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है. ये त्वचा के लिए फायदेमंद है. ये रक्त में एंटीऑक्सीडेंट के स्तर को तेजी से बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.
चुकंदर – चुकंदर फाइबर, पोटैशियम, आयरन, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. ये बेटालेन से भरपूर होता है, ये एंटीऑक्सीडेंट कोलन और पाचन तंत्र में कैंसर के खतरे को कम करता है.
पालक – ये ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन का एक समृद्ध स्रोत है, दो एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं.
अखरोट – अध्ययन के अनुसार, अखरोट एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल से भरपूर होते हैं. ये ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं, और सूजन, वजन को भी नियंत्रित करते हैं. ये कैंसर जैसी बीमारियों को रोकते हैं.
ओट्स – अध्ययन के अनुसार ओट्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय रोग और डायबिटीज से जुड़ी क्रोनिक सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
डार्क चॉकलेट – डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और कोको बीन्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं. ये कैंसर की रोकथाम, हृदय स्वास्थ्य और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it