Top
लाइफ स्टाइल

अप्रैल से अगस्त के दौरान इन खास सब्जियों को खाने के पीछे बड़ी वजह है,जाने क्या

Nidhi Singh
11 Jun 2021 8:27 AM GMT
अप्रैल से अगस्त के दौरान इन खास सब्जियों को खाने के पीछे बड़ी वजह है,जाने क्या
x
अप्रैल से लेकर अगस्त तक आपको कुछ खास सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अप्रैल से लेकर अगस्त तक आपको कुछ खास सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. इन सब्जियों के बारे में डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. रंजना सिंह ने चर्चा की. अप्रैल से अगस्त के दौरान इस सब्जियों के खाने की सलाह के पीछे एक बड़ी वजह है. दरअसल, इन महीनों के दौरान भारत के अधिकतर क्षेत्रों में गर्मी की भयंकर मार पड़ती है. जिसके कारण शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है. डिहाइड्रेशन की समस्या (Dehydration) छोटे बच्चों और नवजात शिशु के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक हो सकती है. हालांकि, इससे वयस्क लोगों में भी कई गंभीर समस्याएं देखने को मिल सकती हैं. जिसमें हीटस्ट्रोक, किडनी व पेशाब के रोग, सिजर्स, लो ब्लड वॉल्यूम शॉक आदि शामिल हैं. लेकिन, गर्मी में इन खास सब्जियों का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या में काफी राहत मिलती है.

गर्मी के मौसम में लाभदायक सब्जियां
कंसल्टेंट डाइटीशियन डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक निम्नलिखित सब्जियों के सेवन से ना सिर्फ जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि गर्मी के कारण शरीर में हो रही पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) को भी पूरा किया जा सकता है.
1. गर्मी में लौकी के फायदे (Lauki Ke Fayde)
लौकी में सोडियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व होते हैं, जो पाचन संबंधी बीमारियों को तो दूर करते ही हैं, साथ में वेट लॉस करने में भी मददगार होते हैं. लौकी में भरपूर मात्रा में पानी होता है. लौकी का जूस पीने से शारीरिक ऊर्जा मिलती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती.
2. गर्मी के मौसम में पुदीना के फायदे (Pudina Ke Fayde)
डाइटीशियन, डॉ. रंजना सिंह के मुताबिक पुदीना में औषदीय गुण पाये जाते हैं. गर्मी में लू से बचने के लिए पुदीना का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा पुदीना की पत्तियां चबाने से मुंह की दुर्गंध कम हो जाती है. अगर आपको पेट दर्द है, तो आप पुदीना के रस में जीरा, हींग, काली मिर्च को मिलाकर भी पी सकते हैं. पुदीना सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि वेट लॉस में भी मददगार है. आपको जानकर खुशी होगी कि पुदीना के पत्ते और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से मोटापा कम हो सकता है.
3. गर्मी में टिंडा खाने के फायदे (Tinda Ke Fayde)
टिंडा खाना गर्मियों की वजह से शरीर में हो रही डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. क्योंकि, इसमें करीब 80 प्रतिशत पानी पाया जाता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन क्रिया को मजबूत बनाती है. टिंडे में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाये जाते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं.
4. गर्मी में खीरा खाने के फायदे (Kheera Ke Fayde)
विटामिन-सी व बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को गर्मी से सुरक्षा प्रदान करने के लिए काफी जरूरी होते हैं और खीरा खाने से हमें यह आराम से प्राप्त हो सकते हैं. डाइटीशियन डॉ. रंजना सिंह का कहना है कि खीरा खाने से इम्युनिटी भी बेहतर बनती है. खीरे में कैल्शियम और विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, खीरे के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it