लाइफ स्टाइल

चाइनीज़ रेस्तरां में चाऊमीन और सूप की हैं ढेरों वैराइटीज़, आइये जानते हैं विस्तार से

Ekta Sahu
28 Oct 2021 12:41 PM GMT
चाइनीज़ रेस्तरां में चाऊमीन और सूप की हैं ढेरों वैराइटीज़, आइये जानते हैं विस्तार से
x

फाइल फोटो 

इस रेस्तरां को करीब 40 साल पहले 1981 में विक्टर खान ने शुरू किया. उन्होंने स्पेशल खानसामाओं के साथ काम शुरू किया

जनता से रिस्ता वेबडेसक | देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) सही मायनों में देश की कैपिटल है. उसकी वजह यह है कि यहां दूसरे राज्यों की तरह कोई एक कल्चर हावी नहीं है. अनेक प्रदेशों के लोग यहां रहते हैं और बिना किसी बाधा अपने सामाजिक दस्तूर, संस्कृति और विचारों का आदान-प्रदान करते हैं. इसी खासियत के चलते दिल्ली में खानपान की इतनी ज्यादा वैरायटी है जो शायद ही किसी शहर में देखने को मिले. यहां पंजाबी भोजन की भरमार है तो दक्षिण भारतीय खाने के रेस्तरां भी कम नहीं है. पूर्वांचल का भोजन भी मिलता है तो महाराष्ट्र को खानपान भी आसानी से यहां मिल जाएगा. अब तो कॉन्टिनेन्टल भोजन भी खूब मिलने लगा है और चाइनीज व्यंजनों ने तो दिल्ली वालों के दिल में खास जगह बना ली है. आज हम आपको एक चाइनीज रेस्तरां (Chinese restaurant) पर ले चल रहे हैं. जहां सूप के ढेरों स्वाद हैं तो चाऊमीन (Chowmein) भी इतने फ्लेवर में है कि खाकर आपको आनंद आने लगेगा.

स्वादिष्ट सूप, सिरका है शानदार

करोल बाग इलाके का देशबंधु गुप्ता रोड यहां की सबसे जानी-पहचानी सड़क है. इसी रोड पर करोल बाग पुलिस स्टेशन है और उसके बगल में बहुत पुराना गिरिजाघर. इसी के आगे काफी पुराना चाइनीज रेस्तरां द स्पॉट (The Spot) है. अगर आपको सही मायने में चाइनीज टेस्ट का मजा लेना है तो इस रेस्तरां को आजमाया जा सकता है. इस रेस्तरां में करीब 14 स्वाद के सूप मिलते हैं. मोटे तौर पर वह वेज, एग

और चिकन सूप हैं, लेकिन इनकी वैरायटी और विभिन्न फ्लेवर डालकर उन्हें बढ़ा दिया गया है.

यहां हर सूप का स्वाद अलग है और वह दमदार है. इन्हीं तीन प्रकार के सूप में स्वीट कॉर्न, तालूमीन, हॉट एंड सॉर, नूडल्स, मशरूम, मिक्स वेज बनाए गए है, जिनका स्वाद दूसरे से जुदा है. इनमें सिरका, ग्रीन चिली सॉस व सोया सॉस डालकर उन्हें अपनी मनपसंद के स्वाद में बदला जा सकता है. इन सूप की कीमत 60 रुपये से लेकर 100 रुपये है.

सूप की यहां ढेरों वैराइटीज हैं.

इस रेस्तरां में करीब 14 स्वाद के सूप मिलते हैं. मोटे तौर पर वह वेज, एग और चिकन सूप हैं

चाऊमीन व हक्का नूडल्स भी चाइनीज स्वाद को उभारते हैं

चाइनीज रेस्तरां में खाने का जो व्यंजन होना चाहिए, वह सभी इस रेस्तरां में मिलते है. लेकिन ज्यादातर लोग सूप के बाद चाऊमीन को प्राथमिकता देते हैं. इस रेस्तरां में छह फ्लेवर की चाऊमीन मिलेगी, जिनमें स्पॉट स्पेशल, मिक्स, चिकन एग, वेज और वेज गारलिक शामिल है. आपका जो मन है, वह खाइए. स्वाद बेहतर होगा और आप यह भी महसूस करेंगे कि वाकई चाइनीज टेस्ट आपकी जुबान पर बोल रहा है.

दिल्ली की यह फेमस दुकान है.

यहां चाऊमीन की कीमत 80 रुपये से लेकर 220 रुपये तक है

रेस्तरां में और भी चाऊमीन है, जिसे स्पेशल कहा जा सकता है. इनमें वेज, एग व चाइनीज सिंगापुर के अलावा मिक्स सिंगापुर भी मिलता है. इनके ऊपर कुछ ऐसा स्टफ डाला जाता है, जिससे यह गाढ़ी सी हो जाती है. लेकिन स्वाद लाजवाब है. इन चाऊमीन की कीमत 80 रुपये से लेकर 220 रुपये तक है. रेस्तरां को हक्का नूडल्स भी खासा मजेदार है. उसे भी टेस्ट किया जा सकता है. इसकी कीमत 100 रुपये से लेकर 220 रुपये के बीच है.

1981 से चल रहा है यह चाइनीज रेस्तरां

इस रेस्तरां को करीब 40 साल पहले 1981 में विक्टर खान ने शुरू किया. उन्होंने स्पेशल खानसामाओं के साथ काम शुरू किया. उस वक्त दिल्ली में चाइनीज फूड इतना मशहूर नहीं था. लेकिन काम चलता रहा.

बाद में उन्होंने विष्णु थापा को इस रेस्तरां का मैनेजर बनाया. वह अपने लोगों के साथ इस रेस्तरां में मन से जुट गए. काम चल निकला और लोगों को यहां का स्वाद भा रहा है. दोपहर 12 बजे यह रेस्तरां शुरू हो

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta