Top
लाइफ स्टाइल

होंठों की रंगत पड़ गई है फीकी, तो फॉलो करें ये टिप्स

Bhumika Sahu
22 July 2021 4:14 AM GMT
होंठों की रंगत पड़ गई है फीकी, तो फॉलो करें ये टिप्स
x
होंठों की रंगत कई बार देखभाल के अभाव में चली जाती है और ये बदरंग नजर आने लगते हैं. कुछ उपायों की मदद से हम होंठों को दुबारा से कोमल और गुलाबी बना सकते हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। गुलाबी और सॉफ्ट होंठ खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कोमल, गुलाबी (Pink) होंठ हमारे अच्‍छी सेहत की भी गवाही देता है. लेकिन अगर ये गहरे रंग के होते जा रहे हैं या ड्राई हो चुके हैं तो इसका मतलब है कि खान पान में लापरवाही बरती जा रही है. यह शरीर में निकोटीन की मात्रा बढने, अच्‍छी तरह हाइड्रेटेड नहीं रहने आदि की वजह से भी हो सकता है. ऐसे में होंठों (Lips) को दुबारा से गुलाबी और सॉफ्ट (Soft) बनाने के लिए कुछ आदतों में बदलाव लाने की जरूरत पड़ती है. तो यहां हम आज आपको बताते हैं कुछ जरूरी उपायों को जिसे अपनाकर आप अपने होठों को दुबारा से खूबसूरत बना सकते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वे उपाय.

1.स्‍क्रबिंग जरूरी
होठों पर मृत त्वचा के जमां हो जाने पर भी ये डल दिखने लगते हैं. ऐसे में इन्‍हें नेचुरल चीजों की मदद से हर सप्‍ताह एक्‍सफोलिएट करना जरूरी होता है. इसके लिए आप शहद और शक्कर के स्क्रबर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शक्कर और एक बड़ा चम्मच शहद लें और दोनों को एक साथ मिलाएं. स्क्रबर से होठों पर एक मिनट तक हल्की मसाज करें और फिर पानी से धो लें.
2.रोज मिल्‍क होममेड लिप्‍स पैक का प्रयोग
आप होठों को एक्‍सट्रा केयर के लिए होममेड लिप्‍स पैक प्रयोग करें. इसके लिए गुलाब की पत्तियां और दूध का प्रयोग करें. इसके लिए 5 से 6 गुलाब की पंखुड़ियों को आधा कप दूध में रातभर भिगो दें. सुबह इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें. इसे होठों पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें.
3.एलोवेरा और शहद का लिप पैक
होठों को मुलायम रखने के लिए आप एलोवेरा और शहद का प्रयोग करें. आप एलोवेरा के पत्ते को अच्छी तरह से धो लें और पत्ते को छीलकर उसका जैल निकाल लें. एक चम्मच एलोवेरा जैल में आधा चम्‍मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को होठों पर लगाएं. पंद्रह मिनट बाद पानी से धो लें.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it