लाइफ स्टाइल

मुंहासों और दाग-धब्बों लिए कारक इलाज है फटे दूध से बना सीरम, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Tulsi Rao
10 Dec 2021 4:43 AM GMT
मुंहासों और दाग-धब्बों लिए कारक इलाज है फटे दूध से बना सीरम, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका
x
अपनी स्किन का ध्यान रखना हर किसी को पसंद होता है. गर्मी हों या फिर सर्दी स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए हमें कई तरह की चीजों का ध्यान रखना होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अपनी स्किन का ध्यान रखना हर किसी को पसंद होता है. गर्मी हों या फिर सर्दी स्किन के ग्लो को बरकरार रखने के लिए हमें कई तरह की चीजों का ध्यान रखना होता है. कई बार घर में दूध फट जाता है. इस फटे दूध से महिलाएं अक्सर घर पर पनीर बनाकर इस्तेमाल कर लेती है. जबकि कई बार महिलाएं इस फटे हुए दूध को फेक भी देती हैं. लेकिन इस पानी में लैक्टिक एसिड और कई पोषक तत्व होते हैं, जो कि स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.

फटे हुए दूध को कभी भी बेकार समझकर नहीं फेकना चाहिए. ये स्किन के लिए बहुत ही खास होता है.क्या आपको पता है कि फटे दूध के पानी से सीरम बनाया जा सकता है. सीरम त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है, इससे स्किन की सफाई होती है और ग्लो मिलता है. वहीं, होममेड सीरम का इस्तेमाल कर स्किन को सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग बनाया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं फटे हुए दूध से सीरम बनाने और लगाने का तरीका-
सीरम बनाने का तरीका
घर पर सीरम बनाने के लिए आपको एक कप कच्चा दूध, नींबू ,एक चम्मच ग्लिसरीन, हल्दी की आवश्यकता होती है. इसको बनाने के लिए सबसे पहले पैन में दूध गर्म करें, इसके बाद इस दूध में नींबू का थोड़ा रस मिला दें, इससे दूध फट जाएगा और फिर इसे छान कर एक बॉटल में भर लें. इस दूध के पानी में आप ग्लिसरीन और हल्दी मिला दें. इसके बाद इस मिश्रण को फ्रीज में रख दें.अगर आपके पास पहले से फटा दूध है तो और भी अच्छी बात है.इसके बाद इस सीरम का इस्तेमाल 2 से 3 दिन के लिए कर सकते हैं.
फटे दूध वाला सीरम इस्तेमाल करने का तरीका
इस होममेड सीरम को रात को सोने से पहले आप अपने फेस पर इस्तेमाल करें.हालांकि इसको यूज करने से पहले चेहरे को फेसवॉश से साफ कर लें. फिर सीरम को कॉटन की मदद से चेहरे लगाएं. आप इस घर वाले सीरम को हाथ पर लेकर चेहरे की मसाज भी कर सकते हैं. करीब 5 मिनट तक मसाज करने के बाद चेहरे को ऐसा ही रात भर के लिए छोड़ दें और फिर अगली सुबह फेस शो लें.
होममेड सीरम लगाने के फायदे
होममेड सीरम को लगाने से चेहरे के डेड सेल्स रिपेयर होते हैं. इसमें किसी प्रकार का कैमिकल नहीं होता है, जो फेस को नुकसान पहुंचाए. फटे दूध वाला सीरम इस्तेमाल करने से चेहरे की ड्राईनेस दूर होती है, साथ ही चेहरे की नमी बनी रहती है. अगर आपके चेहरे के दाग धब्बे को निशान नहीं हट रहे है तो आप इस सीरम का इस्तेमाल कर सकते है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta