Top
लाइफ स्टाइल

मोटापे के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है लाई

Subhi
2 July 2021 6:32 AM GMT
मोटापे के साथ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए बेस्ट ऑप्शन है लाई
x
सड़क किनारे मिलने वाली झाल-मुड़ी का स्वाद तो ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी चखा होगा

सड़क किनारे मिलने वाली झाल-मुड़ी का स्वाद तो ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी चखा होगा। जो चटपटी होने के साथ भूख को भी कुछ देर के लिए कंट्रोल कर देती है। अलग-अलग जगहों पर इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे कहीं लाई, लइया, पफ्ड राइस तो कहीं मुरमुरे। लाई तैयार तो सफेद चावल से किया जाता है लेकिन इसमें उससे कहीं ज्यादा न्यूट्रिशन होते हैं। मोटापा कम करने वालों और डायबिटीज़ जैसे बीमारी से जूझ रहे लोगों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही वे लोग जो चाहकर भी चावल नहीं छोड़ पा रहे हैं उन्हें एक बार इसे ऑप्शन के तौर पर जरूर आजमाना चाहिए।

इसे आप दूध में मिक्स कर, सब्जी में मिक्स कर, नमकीन मिलाकर शाम के स्नैक्स के तौर पर जैसे कई तरीकों स खा सकते हैं। आइए अब जान लेते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में।
1. मोटापे से छुटकारा
मोटापा कम करने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज तो करते हैं लेकिन चावल नहीं छोड़ते तो ऐसे में लाई का सेवन शुरु करें। मतलब जितनी क्वांटिटी में आप चावल खाते हैं उतनी क्वांटिटी में इसे नहीं खाना क्योंकि इसकी थोड़ी मात्रा ही आपका पेट भर देती है और लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होता। जिससे वेट कम होने लगता है।

2. कब्ज से राहतकब्ज के लिए भोजन में फाइबर के अलावा हेल्दी बैक्टीरिया की कमी भी जिम्मेदार होते हैं। तो लाई के सेवन हेल्दी बैक्टीरिया बढ़ाने में मदद करता है जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है।
3. ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल
सही मात्रा में अगर आप लाई या मुरमुरे का सेवन करते हैं तो ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। इसकी वजह से इसमें मौजूद सोडियम की बहुत कम मात्रा।
4. एनर्जी का भंडार
कार्बोहाइड्रेट हमारे बॉडी में एनर्जी को बनाए रखने में मदद करता है तो इसकी आपूर्ति आप लाई खाकर करें जिसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। स्नैक्स में इसलिए कई जगहों पर लाई-चना खाया जाता है। दोनों ही बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

5. हड्डियां बनाता है मजबूत
मुरमुरे में कैल्शियम, आयरन, फाइबर के अलावा विटामिन डी, विटामिन बी1 और विटामिनB2 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसकी हमारी बॉडी को बहुत ज्यादा जरूरत होती है। बढ़ती उम्र में हड्डियों की परेशानी से बचे रहना चाहते हैं तो लाई जरूर खाएं।



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it