Top
लाइफ स्टाइल

वो 5 सब्जियां जो बढ़ती हैं सबसे तेज और लगता है कम समय

Gulabi
22 Feb 2021 3:41 PM GMT
वो 5 सब्जियां जो बढ़ती हैं सबसे तेज और लगता है कम समय
x
आज के दौर में तो ज्यादातर सब्जियां एक ही सीजन में मिल जाती हैं. लेकिन

आज के दौर में तो ज्यादातर सब्जियां एक ही सीजन में मिल जाती हैं. लेकिन फिर भी कुछ ऐसी सब्जियां हैं जिनका अपना अलग महत्व है. हम आपको ऐसी 5 सब्जियों के बारे में बता रहे हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, तैयार होने में भी कम समय लेती हैं. यानी बीज बोने से उन्हें तैयार होने में कम समय लगता है.


मूली
मूली जल्दी बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है. जिसे बढ़ने में लगभग 3 से 4 हफ्तों का समय लगता है. ये काफी आसानी से भी बढ़ती है ये एक पॉट में लगा दी जाए तो भी बढ़ जाएगी.

गाजर
गाजर जल्दी बढ़ने वाली सब्जी में से नहीं है लेकिन अगर आप जल्दी बढ़ने वाली वैरायटी चुनते हैं तो इसकी जड़ों को फूटने में लगभग 6 हफ्तों का समय लगेगा. वहीं अगर आप पॉट में इसे बो रहे हैं तो मिट्टी के गमले में बोएं, बीज को एक पतले तरीके से सतह पर फैलाएं और फिर मिट्टी की एक पतली परत से ढक दें.

पालक
पालक बोने से लेकर कटने की प्रक्रिया में 30 दिन का समय लगता है. जहां आप हर महीने की शुरुआत में पालक बो सकते हैं और महीने के आखिर दिन काट सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप सैलेड से लेकर पास्ता तक कर सकते हैं.

हरी प्याज
हरी प्यान के डंठल आने में लगभग 3 से 4 दिन का समय लगता है. और जब भी आप सूप के गार्निश के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. तो इसका स्वाद काफी अच्छा आता है. इसके अलावा आप इसे हल्का फ्राई भी कर सकते हैं. ये एक बल्ब की तरह पूरा साइज लेने में 6 महीने लगाते हैं जो की पूरे साइज का प्याज होता है.

सैलेड लीफ
इसको उगाने से लेकर काटने में लगभग 21 दिनों का समय लगता है. जो आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप सिंगल वैरायटी लगाते हैं या आप मिक्स वैरायटी लगाते हैं. अभी की लेटेस्ट वैरायटी की बात करें तो इसमें मस्टर्ड, काले और आर्गुला शामिल है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it