Top
लाइफ स्टाइल

ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए उपाय करें ये पांच ब्यूटी टिप्स

Chandravati Verma
8 April 2021 4:15 PM GMT
ग्लोइंग स्किन बनाने के लिए उपाय करें ये पांच ब्यूटी टिप्स
x
सुंदरता की कोई परिभाषा नहीं होती लेकिन हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित बने।

सुंदरता की कोई परिभाषा नहीं होती लेकिन हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और दाग-धब्बे रहित बने।इसके लिए आपको कोई महंगी क्रीम इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं है बल्कि आप अपने स्किन केयर रूटीन में बदलाव करके अपनी स्किन को बिना किसी खास मेहनत के निखार सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ टिप्स-

स्किन हाइड्रेटेड रखें
अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे और अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी त्वचा की कमियों को दूर कर सकते हैं। इससे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।
सूरज के संपर्क से बचें
सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें। सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना देती है। धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल करें, सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं और पूरी बांह के कपड़े पहनें। आप अगर सूरज की हानिकारक किरणों से अपना बचाव नहीं करेंगे, तो फिर कोई भी स्किन प्रॉडक्ट यूज करना आपके लिए बेकार ही साबित होगा।
स्किन को मॉइस्चराइज रखें
अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बार-बार फेसवॉश लगाने से अच्छा पानी से भी चेहरे को धो सकती हैं।
सीटीएम जरूरी
दिन में एक बाद क्लीजिंग, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग यानि सीटीएम जरूरी है। सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। टोनिंग अपनी त्वचा के अनुरूप करें और त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें।
गर्म पानी से न नहाएं
नहाने के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को खुश्क कर देता है। चाहे कितनी भी सर्दी हो, आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it